Move to Jagran APP

आदमखोर तेंदुए ने ठाकुरद्वारा में मार डाला मासूम को

मुरादाबाद के ठाकुरद्वारा क्षेत्र के ग्राम बालापुर में होरी सिंह की बेटी रेखा का बेटा शिवा ननिहाल में रहता था। दस वर्षीय शिवा खेत पर गया था जिसे तेंदुए ने मार डाला।

By RashidEdited By: Published: Mon, 17 Sep 2018 08:09 PM (IST)Updated: Tue, 18 Sep 2018 06:25 PM (IST)
आदमखोर तेंदुए ने ठाकुरद्वारा में मार डाला मासूम को
आदमखोर तेंदुए ने ठाकुरद्वारा में मार डाला मासूम को

ठाकुरद्वारा (जेएनएन) । परिजनों के साथ चारा लेने गए दस वर्षीय बालक को तेंदुए ने झपट लिया। बालक को छुड़ाने के लिए परिजन तेंदुए ने भिड़ गए, फिर भी तेंदुए ने मासूम की गर्दन को मरोड़ दिया, जिससे उसकी मौत हो गई।

loksabha election banner

गुस्साए ग्रामीणों ने बालक का शव रोड पर रखकर जाम लगाकर वन विभाग के खिलाफ प्रदर्शन किया। वन अफसरों ने बालक के परिजनों को पांच लाख मुआवजा दिलाने का आश्वासन दिया है, हालांकि ग्रामीण तेंदुए पकड़ने की मांग पर अड़े रहे।

बालक की गर्दन दबोची
कोतवाली क्षेत्र के ग्राम बालापुर में किसान होरी सिंह की बेटी रेखा की मौत के बाद धेवता शिवा ननिहाल में रख लिया था। सोमवार सुबह दस वर्षीय शिवा अपने मामा कुलदीप सिंह, अजय कुमार और राजकुमार के साथ पशुओं के लिए चारा लेने गया था। जब्दी नदी किनारे पूर्व प्रधान दिग्विजय सिंह की ईख से निकलकर तेंदुए ने शिवा को झपट लिया। तेंदुए ने बच्चे की गर्दन को जबड़ों में पकड़ा और ईख में खींचने लगा।

मामा भिड गए तेंदुए से
कुलदीप आदि ने देखा तो वह शिवा को छुड़ाने के लिए तेंदुए से उलझ गए। चीखपुकार सुनकर ईख में पत्ता उतार रहे कृपाल सिंह और चंद्रपाल सिंह भी लाठी लेकर मौके पर पहुंच गए। उन्होंने भी लाठी डंडों से तेंदुए पर वार किया। तेंदुए खून में लथपथ शिवा को छोड़कर ईख में घुस गया। खून से लथपथ शिवा को लेकर परिजन स्थानीय चिकित्सक के पास पहुंचे, लेकिन चिकित्सक ने गर्दन से अत्यधिक रक्तस्राव होने की वजह से मृत घोषित कर दिया।

गांवों में फैली दहशत 
शिवा की मौत पर बालापुर के साथ गंगाधरपुर, बिठुआठेर, मडैया, बढ़ारपुर समेत दर्जनों गांवों के ग्रामीणों ने शव को सुरजन नगर-डिलारी रोड पर रखकर जाम लगा दिया। बालक की मौत और जाम की सूचना पर बढ़ापुर विधायक सुशांत सिंह, भाजपा नेता राजपाल चौहान, ग्राम प्रधान महेंद्र सिंह ने भी वन विभाग से तेंदुए पकडऩे और मृतक के परिजनों को मुआवजा दिलाने की मांग की। कंजरवेटर आरपी वर्मा ने परिजनों से वार्ता कर पांच लाख मुआवजा दिलाने का आश्वासन दिया। तेंदुए पकडऩे के लिए तत्काल पिंजरा लगाया गया है। इसके बाद ग्रामीणों ने जाम खोल दिया। डीएफओ कन्हैया पटेल, एसडीओ ज्ञानेंद्र सिंह, एसडीएम विनीता सिंह, सीओ विशाल यादव, कोतवाल मनोज कुमार, तहसीलदार जमन सिंह, वन क्षेत्राधिकारी दिनेश शर्मा, डिप्टी रेंजर करन सिंह, चौकी इंचार्ज अरविंद भदौरिया आदि मौके पर थे।

लगाया गया है पिंजरा
वन संरक्षक आरबी सिंह ने बताया कि जंगल में तेंदुए ने हमला कर बालक को मार दिया। विरोध में ग्रामीणों ने जाम लगा दिया था। परिजनों को मुआवजा दिलाने का आश्वासन दिया है। तेंदुए को पकडऩे के लिए पिंजरा लगाया गया है।

भोजन की तलाश में आते हैं जंगली जानवर
डीएफओ कन्हैया पटेल का कहना है कि भोजन और पानी की तलाश करते तेंदुआ समेत जंगली जानवर मैदान क्षेत्र में आ जाते हैं। गन्ने की पैदावार बढऩे पर छिपने के लिए भी सुरक्षित जगह मिलने लगी है। तेंदुए क्षेत्र में मौजूद हैं, ऐसे में ग्रामीणों को भी थोड़ी सावधानी बरतने की जरूरत है।

ग्रामीणों को मनाया
सीओ विशाल यादव ने बताया कि बालापुर में तेंदुए ने मासूम बालक पर हमला कर मार दिया। इसको लेकर ग्रामीणों में वन विभाग के प्रति गुस्सा था। उन्होंने विरोध में शव रोड पर रखाकर जाम लगा दिया था। वन अफसरों के पहुंचकर आश्वासन देने पर जाम खोल दिया गया।

बनाएंगे जानवरों को रोकने की रणनीति
एसडीएम विनीता सिंह का कहना है कि जंगल में बालक पर तेंदुए ने हमला करके मौत के घाट उतारने से ग्रामीणों में गुस्सा था। वन अफसरों ने मुआवजा दिलाने का आश्वासन दिया है। प्रशासनिक स्तर से भी पीडि़त परिवार की उचित मदद की जाएगी। पिंजरा लगा दिया गया है। भविष्य में ऐसी घटना पुनरावृत्ति नहीं हो इसके लिए वन अधिकारियों के साथ रणनीति बनाई जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.