मुरादाबाद : कुंदरकी के टेलर दिलावर ने साली को तीन तलाक कहकर नाता तोडऩे के बाद पहली पत्नी महरूल से निकाह करके जिंदगी का नया सफर शुरू कर दिया। उससे चारों बच्चे भी सम्भल से घर आ गए हैं। पुलिस के प्रयासों से दिलावर के परिवार की खुशियां लौट आई हैं। दंपती का कहना है आइंदा नहीं नहीं लड़ेंगे।

क्‍या था मामला 

थाना कुंदरकी के काजीपुरा गांव निवासी दिलावर कपड़े सिलने का काम करते हैं। 28 अक्टूबर, 07 को उनका सरायतरीन की महरुल से निकाह हुआ। शादी के बाद दिलावर के दो बेटे और दो बेटियां हुईं। बड़ी बेटी करीब 12 साल की है। इसी बीच दिलावर अपनी साली के करीब आ गया। सात महीने पहले दिलावर ने मां को बुरा भला कहने के बहाने तीन तलाक बोलकर पत्नी महरुल से रिश्ता तोड़ लिया। मायके वालों के बुलाने आने पर भी महरुल ससुराल छोड़कर जाने को राजी नहीं हुई। इसी बीच उसने शिकायत दर्ज करा दी। कहने लगी मुझे दिलावर के साथ ही रहना है। दिलावर की मां ने पहली पत्नी यानी महरुल को माफ कर दिया।

इस पर दिलावर ने दोबारा निकाह करने के लिए पहली पत्नी का चचेरे भाई ताहिर से हलाला के लिए निकाह करा दिया लेकिन, साली उसके निकाह में थी। सोमवार को नारी उत्थान केंद्र में दोनों पक्षों को समझौते के लिए बुलाया गया। यहां दिलावर ने नारी उत्थान केंद्र के सामने पार्क में ही साली को उसके चाचा और भांजे समेत चार लोगों के सामने तीन बार तलाक बोलकर रिश्ता खत्म कर लिया। वहीं से वह पहली पत्नी महरुल को घर ले आए। यहां इशा की नमाज के बाद एक बार फिर दोनों का निकाह हुआ। शाम को ही सम्भल के सरायतरीन में रह रहे दिलावर के बच्चे भी माता-पिता के पास पहुंच गए। सभी ने नए सिरे से जीवन शुरू कर दिया।

खुदा न किसी के साथ ऐसा हो। तलाक से हम दोनों ही नहीं बच्चे भी बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। जो गलतियां हुई हैं, उन्हें भुलाकर अब हंसी-खुशी जीवन गुजारना है। बच्चों को पढ़ा-लिखाकर किसी लायक बनाना है। -दिलावर।

गलतियां दोनों तरफ से हुई हैं। अब हमें लडऩा-झगडऩा नहीं है। बहुत मुश्किलें उठाई हैं। बच्चों के साथ खुश रहना है। सास मेरी मां की तरह हैं, उनकी भी दुआएं लूंगी। उन्हें हर हाल में खुश रखना है। -महरूल (दिलावर की पत्नी)

दिलावर साली को तलाक देकर अपनी पहली पत्नी को यहीं से घर ले गया है। दोनों में यह तय हुआ है कि फिर से साथ रहेंगे। इसके लिए उन्होंने दोबारा निकाह भी कर लिया है। -संध्या सिंह, प्रभारी, नारी उत्थान केंद्र, मुरादाबाद।

Posted By: Narendra Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस