Move to Jagran APP

Swachh Bharat Mission : निगम और एमडीए फेल, यहां स्वच्छता प्रहरी करते हैं कालोनी की सफाई

Swachh Bharat Mission कांशीराम नगर के बी ब्लॉक के लाेग स्वयं साफ करते हैं आसपास के पार्क। आओ सफाई करें अभियान बीते पांच सालों से चला रहे स्वच्छता प्रहरी।

By Narendra KumarEdited By: Published: Thu, 13 Aug 2020 04:10 PM (IST)Updated: Thu, 13 Aug 2020 04:10 PM (IST)
Swachh Bharat Mission : निगम और एमडीए फेल, यहां स्वच्छता प्रहरी करते हैं कालोनी की सफाई
Swachh Bharat Mission : निगम और एमडीए फेल, यहां स्वच्छता प्रहरी करते हैं कालोनी की सफाई

मुरादाबाद (तेजप्रकाश सैनी)। नगर निगम और मुरादाबाद विकास प्राधिकरण (एमडीए) की अनदेखी पर कांशीराम नगर कालोनी के बी ब्लॉक में स्वच्छता प्रहरियों ने कचरे से आजादी को अनूठी पहल छोड़ी है। सरकारी नुमाइंदों ने भले अपना पल्ला झाड़ लिया हो, लेकिन कालोनी के लोगों ने अपना दायित्व नहीं भूला। स्वच्छता प्रहरियों ने पांच साल पहले आओ सफाई करें अभियान शुरू किया। इसके तहत वह अक्सर पार्क व सड़कों की सफाई करते हैं। पार्क में लगे पेड़-पौधों की टहनियां खुद छांटकर उन्हें सुंदर बनाने का प्रयास करते हैं।

loksabha election banner

नि:स्वार्थ भाव से करते हैं सेवा

सफाई के लिए कोई झाड़ू लाता है तो कोई टोकरी और फावड़ा। पार्क में टहनियों की छंटाई में कैंची से लेकर खुरपी तक स्वयं लाते हैं और अभियान के रूप में सुबह-शाम टहलने के दौरान लोग सफाई व छंटाई करके श्रमदान करते हैं। कई सालों से वह श्रमदान करके अपने आसपास के पार्क व सड़कों को स्वच्छ बनाते आ रहे हैं। यहां पर एक हर साल एक दशहरा मेला भी लगता है। जिससे मेले के बाद गंदगी फैल जाती है। मेला खत्म होने के बाद इस ब्लॉक के लोग स्वयं साफ करते हैं। इसमें उनका कोई स्वार्थ नहीं है सिर्फ अपने आसपास के क्षेत्र को कचरे से आजादी दिलाना इनका मकसद है। इस तरह अगर हर कोई सीख ले तो नि:संदेह स्वच्छता के प्रहरियों से एक बड़ा संदेश जाएगा। लोगों ने इस सफाई अभियान का नाम आओ सफाई करें रखा हैं।

नगर निगम टैक्स लेता, मगर व्यवस्था पर ध्यान नहीं देता

नगर निगम टैक्स लेता है फिर भी सफाई व्यवस्था पर ध्यान नहीं दिया जाता। बीते पांच साल पहले स्वयं ही सफाई करने का बीड़ा उठाया तो वह आज तक जारी है। हमें पार्क की सफाई व पेड़ों की छंटाई करनी हो तो नगर निगम के मुंह की ओर नहीं देखते।

ये भी हैं स्वछता प्रहरी

प्रमोद शर्मा अकेले नहीं बल्कि प्रशांत गुप्ता, मनोहर सिंह, ओमपाल सिंह, दीवान जी, हनी सिंह, संदीप सैनी, चंद्रपाल मिश्रा, अजय अरोड़ा, अनिल जैन, पंकज जैन समेत दर्जनों लोग सफाई के प्रति सक्रिय रहते हैं। कांशीराम नगर का प्रसिद्ध गौतम बुध पार्क भी इसी कालोनी में भी इसी कालोनी के लाेग पेड़ों की छंटाई करते हैं।

केंद्र सरकार के स्वच्छता अभियान से जुड़े

कालोनी के पुरुष, महिलाएं और बच्चों की जागरूकता देखिए कि तन-मन से केंद्र सरकार के स्वच्छता अभियान से जुड़े हैं। पार्क व सड़कों की सफाई करना अब उनकी दिनचर्या में शामिल हो गया है। एक व्यक्ति पार्क में झाड़ू लेकर सफाई करने आता है तो उसे देखकर दूसरे भी आगे आ जाते हैं। आओ सफाई करें का नेतृत्व प्रमोद शर्मा करते हैं। प्रमोद शर्मा का कहना है कि नगर निगम व एमडीए की उपेक्षा से कांशीराम नगर कालोनी के लोग परेशान हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.