Move to Jagran APP

International women,s day रामपुर में खुला ऐसा डाकघर, जहां सिर्फ महिलाएं करेंगी काम

मंडल का पहला डाकघर पुरुषों को हटाकर महिलाएं की गई तैनातअंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर अवकाश के चलते एक दिन पहले शुरुआत!

By Narendra KumarEdited By: Published: Sun, 08 Mar 2020 10:40 AM (IST)Updated: Sun, 08 Mar 2020 10:40 AM (IST)
International women,s day रामपुर में खुला ऐसा डाकघर, जहां सिर्फ महिलाएं करेंगी काम
International women,s day रामपुर में खुला ऐसा डाकघर, जहां सिर्फ महिलाएं करेंगी काम

रामपुर (भास्कर  सिंह )। मंडल का पहला महिला डाकघर रामपुर में खुल गया है। कलेक्ट्रेट के पास स्थित डाकघर में पहले पुरुष स्टाफ था। शनिवार को डाक विभाग ने पुराने स्टाफ को हटाकर नया स्टाफ तैनात कर दिया है। नए स्टाफ में सिर्फ महिलाओं को रखा गया है। अब यहां पोस्टमास्टर से लेकर क्लर्क तक महिलाएं हैं। महिला स्टाफ द्वारा डाक वितरण के अलावा डाक विभाग संबंधी सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।

loksabha election banner

महिला डाकघर की पहली सब पोस्ट मास्टर बनीं बिंदू जायसवाल

रामपुर में खुले मंडल के पहले महिला डाकघर की सब पोस्ट मास्टर बिंदू जायसवाल बनी हैं। उनके अलावा यहां दो अन्य महिला कर्मचारियों की नियुक्ति की है। इनमें डाक सहायक भारती पंत और एमटीएस के पद पर श्रीमंती को तैनात किया है। मुरादाबाद की रहने वाली  बिंदू डाक विभाग की इस पहल की सराहना करते हुए बताती हैं कि महिला सशक्तीकरण की दिशा में यह अच्छा कदम है। इससे हमें खुद को साबित करने का अवसर मिलेगा। हम पहले से बेहतर काम करने का प्रयास करेंगे और अच्छे परिणाम देंगे।

हर डिविजन में खुलेगा एक महिला डाकघर

डाक विभाग की योजना प्रत्येक डिविजन में एक महिला डाकघर खोलने की है। मुरादाबाद डिविजन में हमने रामपुर जिले को चुना है। इसे अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर शुरू किया जाना था लेकिन, आठ मार्च को रविवार का अवकाश होने के कारण एक दिन पहले शुरू कर दिया है।

चंद्रपाल, प्रवर अधीक्षक मुरादाबाद।

महिला डाकघर में सभी को मिलेंगी सुविधाएं

केंद्र सरकार द्वारा महिला सशक्तीकरण की राह में यह कदम उठाया गया है। इस डाकघर में महिलाएं ही कार्य करेंगी। यहां डाक वितरण कार्य के अलावा डाक विभाग से संबंधित सभी सुविधाएं महिला स्टाफ द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी। इन सुविधाओं का लाभ कोई भी उठा सकता है।

विजय वीर  सिंह, सहायक डाक अधीक्षक 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.