मुरादाबाद (जेएनएन)। भोजपुर थाना क्षेत्र के चकबेगमपुर गांव में रविवार को धार्मिक स्थल की साफ सफाई को लेकर बवाल हो गया। दो समुदाय के लोगों में एक घंटे तक पथराव हुआ। ठाकुरद्वारा क्षेत्राधिकारी विशाल यादव के नेतृत्व में तीन थाने की फोर्स व पीएसी के जवान मौके पर पहुंचे और हालात को काबू किया। पथराव में दोनों पक्ष के सात लोगों को चोटें आईं हैं। मारपीट, बलवा, पथराव व सरकारी कार्य में खलल डालने के आरोप में पूर्व प्रधान समेत पांच लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। 

साफ सफाई पर आपत्ति 

चकबेगमपुर गांव के पूर्वी छोर पर जूनियर हाई स्कूल है। उसके ठीक बगल में एक धार्मिक स्थल में 10 अक्टूबर को कार्यक्रम होना है। रविवार सुबह करीब नौ बजे कुछ युवक वहां पहुंचे और परिसर की साफ सफाई करने लगे। तभी दूसरे पक्ष के लोग भी वहां आ गए और साफ सफाई पर आपत्ति जताई। इस पर तू-तू, मैं-मैं शुरू हो गई। बात बढ़ी तो पथराव होने लगा। मौके पर पहुंची पुलिस और पीएसी ने लाठियां फटकार कर स्थिति को काबू किया। कुछ लोगों ने एक पक्ष पर छत पर चढ़कर फायर करने का भी आरोप लगाया है। 

पचास बलवाइयों पर मुकदमा 

क्षेत्राधिकारी विशाल कुमार यादव ने बताया कि पुलिस की तहरीर पर 30 नामजद समेत 50 बलवाइयों के खिलाफ भोजपुर थाने में रिपोर्ट दर्ज की गई है। आरोपितों में से पांच पुलिस की गिरफ्त में हैं। इनमें नफीस, शफीक, आलम, पप्पू के अलावा चकबेगमपुर के पूर्व प्रधान नवाब जान शामिल हैं। 

सांप्रदायिक तनावः हिंदू संगठनों का हंगामा

हिंदू संगठनों ने अखिल भारत हिंदू महासभा के प्रदेशाध्यक्ष से मारपीट के विरोध में थाने पर हंगामा किया। मुजफ्फरनगर पुलिस ने शेरनगर में दबिश देकर चार युवकों को पकड़ लिया जबकि एक फरार हो गया। चारों आरोपित युवकों का मेडिकल परीक्षण कराया गया।  पुलिस के अनुसार, शनिवार को अखिल भारत हिंदू महासभा के प्रदेशाध्यक्ष योगेंद्र वर्मा, कार्यकर्ता साक्षी वर्मा, अमरीश त्यागी, इकबाल व सुनील कुमार के साथ मवाना जा रहे थे। शेरनगर गांव के रास्ते पर उन्होंने स्कूटी पर युवक-युवती को पकड़ लिया। दोनों के प्रेमी युगल होने का शक जताया गया।

छेड़छाड़ का मामला दर्ज

युवक और युवती के अलग-अलग संप्रदाय के होने के कारण योगेंद्र वर्मा ने उनसे आइडी मांगी तो हंगामा हो गया। युवक पक्ष से आए संप्रदाय विशेष के लोगों ने योगेंद्र वर्मा और साक्षी वर्मा पर हमला कर घायल कर दिया। हमलावरों ने योगेन्द्र वर्मा से 21 हजार रुपये, अंगूठी व मोबाइल लूट लिया। तहरीर आने के बाद भी पुलिस मामले में लीपापोती में लगी रही। रविवार को नईमंडी थाने में विभिन्न हिंदू संगठनों के लोगों ने हंगामा कर थानाध्यक्ष हरशरण शर्मा का घेराव किया। मामले में योगेंद्र वर्मा, साक्षी वर्मा की ओर से लूट, जानलेवा हमला, छेड़छाड़ सहित संगीन धाराओं में मामला दर्ज कराया गया है।

Posted By: Nawal Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस