Move to Jagran APP

BOARD EXAM : तनाव से रहें दूर, सामान्य दिनों की तरह बनाए रखें दिनचर्या Moradabad News

बोर्ड परीक्षाओं के दौरान अक्सर विद्यार्थी टेंशन में आ जाते हैं। बेहतर अंक लाने के दबाव में स्टडी टाइम को बढ़ा देते हैं। इससे कई तरह की परेशानियां आने लगती हैं।

By Narendra KumarEdited By: Published: Sat, 01 Feb 2020 03:25 PM (IST)Updated: Sat, 01 Feb 2020 03:25 PM (IST)
BOARD EXAM  : तनाव से रहें दूर, सामान्य दिनों की तरह बनाए रखें दिनचर्या  Moradabad News
BOARD EXAM : तनाव से रहें दूर, सामान्य दिनों की तरह बनाए रखें दिनचर्या Moradabad News

मुरादाबाद, जेएनएन। यूपी बोर्ड, सीबीएसई व आइसीएसई की दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाएं करीब हैं। परीक्षाओं की तैयारी होते हुए भी मन में घबराहट और अनावश्यक तनाव छात्र-छात्राओं में होना स्वाभाविक है। परीक्षाओं के दिनों में इसको हावी नहीं होने दें। सामान्य दिनों की तरह ही परीक्षा के दिनों में दिनचर्या बनाए रखेंगे और आत्मविश्वास नहीं डिगने देंगे तो निश्चित तौर पर परीक्षा का परिणाम अच्छा आएगा। दैनिक जागरण कार्यालय में प्रश्न पहर कार्यक्रम के तहत जिला विद्यालय निरीक्षक प्रदीप कुमार द्विवेदी मौजूद रहे। उन्होंने परीक्षा के नजदीक आने पर घबराहट, नींद न आना, याद किया हुआ भूल जाना जैसी परीक्षा संबंधी समस्याओं का टेलीफोन पर समाधान किया। इनमें कई छात्र-छात्राओं के एक जैसे सवाल थे। इनमें से चुनिंदा सवालों के जवाब-

loksabha election banner

सवाल- परीक्षाएं जैसे-जैसे करीब आ रही हैं, मानसिक तनाव बढ़ रहा है और याद नहीं हो रहा? परवीन यादव, भोजपुर-12वीं 

जवाब-परीक्षाएं नजदीक आने पर भी सामान्य दिनों की तरह दिनचर्या बनाए रखें। यह मानकर चलें कि यह रुटीन का काम है। जितना पढ़ा उसको रिवाइज करें और लिख-लिखकर याद करेंगे तो भूलेंगे नहीं। 

सवाल- परीक्षाएं करीब आने पर भी पढऩे में मन नहीं लगता?  मनोज कुमार, मानपुर-12वीं

जवाब- जो पूरे वर्ष स्कूल-कालेज में नियमित रहते हैं, वह घबराते नहीं हैं। योगासन व प्राणायाम करें, खुद को चुस्त महसूस करेंगे, जिससे पढ़ाई में भी मन लगेगा।

सवाल- मैंने 11वीं परीक्षा की तैयारी कर ली है, अब 12वीं की तैयारी कर सकती हूं या नहीं? पल्लवी, पाकबड़ा,11वीं

जवाब- पहले 11वीं की परीक्षा दे दीजिए, इसके बाद ही 12वीं की पढ़ाई करें। वरना जो तैयारी 11वीं की परीक्षा के लिए की है, वह भी आगे की कक्षा की पढ़ाई से प्रभावित होगी।

सवाल-मेरा छोटा भाई 12वीं का छात्र है। परीक्षाएं करीब होने के बावजूद उसमें एकाग्रता की कमी है और घबराहट महसूस करता है? उरमान खान, छजलैट 

जवाब-यह घबराहट दूर हो सकती है। परीक्षार्थी बिना आलस्य के अपनी समय सारिणी बनाकर पढ़ाई करे। हर विषय को समय दे। जो मुश्किल चेप्टर लगता है, उसको लेकर परेशान होने की बजाय जितना पढ़ा उसका रिवीजन करें।

सवाल-परीक्षाओं में तनाव मुक्त रहने के लिए क्या करें? जुनैद आलम, 12वीं अगवानपुर

जवाब- रोजाना योगासन करें और हलका मनोरंजन से भी जुड़े रहें। जितना पढ़ा उसका रिवीजन करते रहें। 

सवाल- याद होते हुए भी परीक्षा देते वक्त प्रश्न का उत्तर भूलने की आदत है? अंकित नेगी, 10वीं

जवाब- परीक्षा में बैठने से पहले आत्मविश्वास को बनाए रखें। ऐसा करने से घबराहट नहीं होगी, जिससे याद किया हुआ नहीं भूलेंगे। 

सवाल- परीक्षाओं को लेकर दुविधा है कि किस विषय को कितना महत्व दूं? अंजलि सैनी, 12वीं, मझोला

जवाब-सभी विषय पढऩे जरूरी हैं। परीक्षा में अच्छा परिणाम किसी एक विषय को पढऩे से नहीं आता। सभी विषयों को लेकर रुचि पैदा करनी होगी और समय देना पड़ेगा। 

सवाल-तैयारी होते हुए भी परीक्षाओं को लेकर बेचैनी है? मुहम्मद शाकिर, मूंढापांडे

जवाब-परीक्षाएं नजदीक आने पर नींद सामान्य दिनों की तरह भरपूर लें। जितना पढ़ा उसका रिवीजन करें। 

परीक्षाओं की तैयारी में इन बातों का रखें ध्यान  

परीक्षाओं का खौफ न पालें। तनाव मुक्त रहकर तैयारी करें। परीक्षा के दिनों में देर रात तक न जागें। पढ़ाई का एक रुटीन कार्यक्रम सेट करें। खानपान का ध्यान रखें ताकि स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव न पड़े। टेस्ट पेपर या मॉडल से तैयारी करें। लेकिन, ध्यान रखें कि इसको निश्चित समय में हल कर लें। ऐसा करने से परीक्षा में सवालों के जवाब देते वक्त समय प्रबंधन बेहतर होगा। प्रश्न पत्र हाथ में आने पर अच्छी तरह पढ़ लें और जो सवाल अच्छी तरह आते हैं, पहले उनका जवाब पहले दें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.