Move to Jagran APP

एक लाख 51 हजार दीयों से जगमग सोनकपुर स्टेडियम

मंगलवार की शाम देश के अमर शहीदों के नाम थी। दैनिक जागरण ने श्रद्धांजलि देते हुए उनकी याद में एक लाख 51 हजार से अधिक दीये जलाए।

By RashidEdited By: Published: Tue, 30 Oct 2018 08:14 PM (IST)Updated: Tue, 30 Oct 2018 08:14 PM (IST)
एक लाख 51 हजार दीयों से जगमग सोनकपुर स्टेडियम
एक लाख 51 हजार दीयों से जगमग सोनकपुर स्टेडियम

मुरादाबाद (प्रेमपाल सिंह) : मंगलवार की शाम देश के अमर शहीदों के नाम थी। दैनिक जागरण ने श्रद्धांजलि देते हुए उनकी याद में एक लाख 51 हजार से अधिक दीये जलाए। शमा की रोशनी से जब मुरादाबाद का नेताजी सुभाषचंद्र बोस सोनकपुर स्टेडियम जगमग हुआ तो लोगों के मुख से निकला अद्भुत, अकल्पनीय, मनमोहक और अद्वितीय। दरअसल दैनिक जागरण द्वारा दीपावली पर शहीदों को याद करने के लिए पिछले वर्ष 1.21 लाख दीये जलाए थे। इस बार 1. 51 लाख दीये जलाकर मुरादाबाद के लिए एक अध्याय को जोड़ा। दैनिक जागरण केसाथ सामाजिक सरकारों में सहभागिता निभाने वाले प्रथमा बैंक के अलावा विभिन्न सामजिक संगठनों और आमजन ने शहीदों को याद करते हुए एक दीया शहीदों के नाम जलाया। विहंगम दृश्य के सहभागी बने हजारों लोगों ने इस क्षण को अपने मोबाइल में कैद किया।

loksabha election banner

शाम 4:30 बजे से ही पहुंचने लगे लोग

दैनिक जागरण के एक दीया शहीदों के नाम अभियान के तहत आयोजित कार्यक्रम में सहभागी बनने के लिए शाम 4.30 बजे से ही लोगों का आना शुरू हो गया था। मंच से देश भक्ति के तरानों ने ऐसा भक्तिमय माहौल बनाया कि लोग उसमें डूबते चले गये। मंच से कार्यक्रम की रूपरेखा बताई जा रही थी। सैकड़ों की संख्या में लोग लाइनों में अनुशासित होकर खड़े थे। सेंट मीरा एकेडमी के बच्चों ने देश भक्ति परख प्रस्तुति दी। सभी को इंतजार था सूरज की अंतिम किरण का। गोल्डन गेट ग्लोबल पब्लिक स्कूल की म्यूजिक टीचर के सभी ने राष्ट्रगान गाया। इसके उपरांतउपरांत दीप से दीप जला और देखते ही पल भर में ही स्टेडियम दीयों से जगमग हो गया। शहीदों की याद में जगमग हुई शाम ने एकजुटता और देशभक्ति का संदेश दिया। भारत माता की जयकार गूंजी। दीपों के बीच भारत का नक्शा और तिरंगे के चक्र ने शहीदों को सलामी दी। हजारों की संख्या में शामिल गणमान्य और आमजन ने एक-एक दीया शहीदों के नाम रोशन कर उनको श्रद्धांजलि अर्पित की। लोगों ने कहा, दैनिक जागरण की यह पहल अनुकरणीय, देश के शहीदों के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि है। इस आयोजन ने दूसरी बार फिर इतिहास रचा है। दीप जलाकर अपना ही रिकार्ड तोड़ा। एक दीया शहीदों के नाम रोशन करना वीर सैनिकों को सच्ची श्रद्धांजलि है। ऐसे ही प्रयास शहीद सैनिकों के परिवार वालों को साहस और सम्मान भी देता है। कार्यक्रम की रूपरेखा संपादकीय प्रभारी संजय मिश्र ने कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत करते हुए कहा कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य सीमा की सुरक्षा में शहीद जवानों को श्रद्धांजलि देना है। त्योहारों पर हम सब खुशियां बांटते हैं। सभी धर्म में त्योहार भाईचारे का भाव देता है। उन्होंने कहा कि अपने प्राणों की आहुति देने वाले शहीदों के प्रति कर्तव्य का निर्वाह करें ताकि इन दीयों की रोशनी से अंधेरा अपने आप छंटे। इस भावना के साथ दीया जलाएं। जब यह दीये जगमग होंगे तो इनके प्रकाश का संदेश दूर तक जाएगा। हम आयोजन में आने वाले सभी लोगों का स्वागत करते हैं। संचालन एचपी शर्मा एवं आभार यूनिट प्रबंधक अनिल अग्रवाल ने किया।

इन गणमान्य की रही उपस्थिति

कार्यक्रम में महापौर विनोद अग्रवाल, शहर विधायक रितेश गुप्ता, एमएलसी डॉ. जयपाल सिंह व्यस्त, आइजी बिनोद कुमार, जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह, एसएसपी जे रविन्दर गौड, अपर जिलाधिकारी प्रशासन राजेंद्र सिंह सेंगर, एसपी सिटी अंकित मित्तल, खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के उपाध्यक्ष गोपाल अंजान, उत्तर प्रदेश बाल अधिकार संरक्षण आयोग अध्यक्ष डॉ. विशेष गुप्ता, टीएमयू कुलाधिपति सुरेश जैन, आइएफटीएम कुलाधिपति राजीव कोठीवाल, क्षेत्रीय क्रीड़ा अधिकारी अनिमेष सक्सेना, महाप्रबंधक बीएसएनल संजय प्रसाद, एजीएम जेपी भटनागर, प्रथमा बैंक के महाप्रबंधक एके महापात्रा, शहर इमाम सैयद मासूम अली, उपजिलाधिकारी खालिद अंजुम, युवा समाजसेवी शुभम गोयल, डीआइओएस प्रदीप कुमार द्विवेदी, युवा कल्याण अधिकारी नरेश चौहान समेत शहर के गणमान्य मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन डॉक्टर प्रदीप शर्मा ने किया।

पीएसी के बैंड ने राष्ट्रीय एकता की धुन बजाई

पीएसी के बैंड के सुर ने राष्ट्रीय सम्मान के गीतों की धुन बजाई, तो रोम रोम पुलकित हो उठा। बच्चों की सांस्कृतिक एवं भक्तिमय प्रस्तुति ने समां बांध दिया। इस दौरान उत्तर प्रदेश पुलिस के जवान, एनसीसी कैडिट, सिविल डिफेंस, निर्यातक, महिला संगठनों ने अपनी भूमिका निभाई।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.