Move to Jagran APP

Solar eclipse and Ganges bath : सूर्यग्रहण के बाद गंगा घाट पर पहुंचे श्रद्धालु, लगाई डुबकी

Solar eclipse and Ganges bath श्रद्धालुओं ने तिगरी में पुलिस की गैर मौजूदगी का लाभ उठाते हुए आस्था की डुबकी लगा घाट पर बैठे ब्राह्मणों को दान पुण्य भी किया।

By Narendra KumarEdited By: Published: Sun, 21 Jun 2020 07:46 PM (IST)Updated: Sun, 21 Jun 2020 07:46 PM (IST)
Solar eclipse and Ganges bath : सूर्यग्रहण के बाद गंगा घाट पर पहुंचे श्रद्धालु, लगाई डुबकी
Solar eclipse and Ganges bath : सूर्यग्रहण के बाद गंगा घाट पर पहुंचे श्रद्धालु, लगाई डुबकी

अमरोहा, जेएनएन। गजरौला में आषाण अमावस्या पर सुबह में स्नान करने पहुंचे श्रद्धालुओं को पुलिस ने बेरंग गलौटा दिया। उधर दोपहर बाद पुलिस के लौटने पर सूर्यग्रहण उपरांत तिगरी एवं ब्रजघाट स्थित गंगा घाट पर श्रद्धालु उमड़ पड़े। उन्होंने आस्था की डुबकी लगा ब्राह्मणों को दान पुण्य किया।

prime article banner

रविवार को आषाण मास की अमावस्या थी। अमावस्या स्नान को लेकर सतर्क पुलिस गंगा घाट के साथ तिगरी मार्ग स्थित कुमराला तिराहा एवं तिगरी में शिव मूर्ति तिराहा पर भी तैनात रही। चूंकि कोरोना संक्रमण को देखते हुए स्नान घाटों पर भीड़ नहीं जुटने देने के आदेश हैं। इस कारण गंगा स्नान को जा रहे श्रद्धालुओं को पुलिस ने बीच रास्ते में रोक उन्हें बिना स्नान के बैरंग लौटा दिया। वहीं बचते-बचाते घाटों पर पहुंचे श्रद्धालुओं को भी पुलिस ने लौटा दिया। दोपहर तक पुलिस तैनात रहने के कारण गंगा स्नान को श्रद्धालु घाट पर नहीं पहुंचे सके। वहीं सूर्यग्रहण एवं सूतककाल उपरांत करीब चार बजे श्रद्धालु जब गंगा स्नान को पहुंचे तब तक पुलिस लौट चुकी थी। इससे यहां मेले जैसी स्थिति बनी रही। हालांकि प्रभारी निरीक्षक जयवीर सिंह ने बताया कि भीड़ को रास्तों से ही पुलिस ने लौटा दिया था।  

12 बजते ही छाने लगा अंधेरा, लोगों ने देखी  खगोलीय घटना 

मुरादाबाद। रविवार का दिन बेहद खास था। बच्चे, बढ़े और बूढ़ा हर कोई इस खास दिन और सालों बाद होने जा रही खगोलीय घटना को देखने के लिए लालायित था। जैसे ही 12 बजा सड़कों पर सन्नाटा छा गया और लोग साल के पहले सूर्यग्रहण और अछ्वुत खगोलीय घटना को देखने के लिए छतों पर पहुंच गए। किसी ने एक्सरे film तो किसी ने स्पेशल चश्में का सहारा लेकर चांद को सूर्य के आगे आते देखा। सुबह से ही सूर्य ग्रहण को लेकर लोग उत्साहित थे। जैसे ही घड़ी की सुइयों ने 9 बजकर 15 मिनट होने का संदेश दिया, मंदिरों के कपाट बंद हो गए। लोग घरों में जाने लगे। 

परकार इंटर कॉलेज में भी देखा गया सूर्य ग्रहण

 इस खगोलीय घटना के लिए पारकर इंटर कॉलेज में भी जिला विज्ञान क्लब की ओर से इंतजाम किए गए थे। कोरोना को देखते हुए यहां पर हर बार की तरह टेलिस्कोप तो नहीं लगाया गया। लेकिन, सेप्शल चश्मों की मदद से यहां लोगों ने अछ्वुत नजारा देखा। जिला समन्वयक मनोज प्रभाकर ने बताया कि लोगों में उत्साह इस कदर था कि कई लोग कॉलेज परिसर में जुट गए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.