मुरादाबाद, जेएनएन। कोहरे का असर भले ही अभी दिखाई नहीं दे रहा है लेकिन, रेलवे ने कोहरे से निपटने की तैयारी शुरू कर दी है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर कोहरे में लेट होने वाली ट्रेनों की सूचना यात्रियों को समय- समय पर एसएमएस द्वारा देने की व्यवस्था के निर्देश दिए हैं। 

15 दिसंबर के बाद आता है कोहरा

रेलवे के रिकार्ड के अनुसार कोहरे का असर 15 दिसंबर के बाद होता है। इसके मद्देनजर उत्तर रेलवे में चलने वाली 38 ट्रेनों को पूरी तरह से 31 जनवरी तक निरस्त कर दिया गया है। 20 से अधिक ट्रेनों को सप्ताह में एक से तीन तक निरस्त किया है। रेलवे ने कोहरे के दौरान क्या व्यवस्था की है, इसकी जानकारी रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर दी है। इसमें कहा कि कोहरे में ट्रेनें देरी से चलने की जानकारी एसएमएस द्वारा यात्रियों को दी जाएगी। इसकी तैयारी कर ली है। 

लगाए गए हैं आधुनिक सिस्टम

सुरक्षित ट्रेनों का संचालन करने के लिए फॉग सेफ्टी डिवाइस जैसे आधुनिक सिस्टम प्रमुख स्टेशनों व ट्रेनों के  इंजन पर लगाए हैं। यह सिस्टम चालक को सिग्नल, स्टेशन, रेल फाटक की जानकारी देगा। साथ ही ट्रेन कहां चल रही है, इसकी सही सूचना रेलवे अधिकारियों व कर्मियों को मिलेगी। ट्वीट में रेल मंत्री ने कहा रात में रेल लाइन पर पेट्रोलिंग कराने की विशेष व्यवस्था की गई है। इससे रेल लाइन चटकने व टूटने की जानकारी समय से चालक, स्टेशन मास्टर और अधिकारियों को मिल जाएगी। समय से मरम्मत कर ट्रेन को चलाया जा सकेगा।

 

Posted By: Narendra Kumar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप