Move to Jagran APP

अपशिष्ट प्रबंधन न होने पर नगर आयुक्त को कारण बताओ नोटिस moradabad news

ठोस अपशिष्ट प्रबंधन न होने पर मुख्य पर्यावरण अधिकारी अमित चंद्रा ने नगर आयुक्त को कारण बताओ नोटिस दिया है। नोटिस का जवाब नगर आयुक्त को १५ दिन में देना है।

By Narendra KumarEdited By: Published: Tue, 11 Feb 2020 07:36 AM (IST)Updated: Tue, 11 Feb 2020 07:36 AM (IST)
अपशिष्ट प्रबंधन न होने पर नगर आयुक्त को कारण बताओ नोटिस moradabad news
अपशिष्ट प्रबंधन न होने पर नगर आयुक्त को कारण बताओ नोटिस moradabad news

मुरादाबाद। ठोस अपशिष्ट प्रबंधन न होने पर मुख्य पर्यावरण अधिकारी अमित चंद्रा ने नगर आयुक्त को कारण बताओ नोटिस दिया है। नोटिस का जवाब नगर आयुक्त को १५ दिन में देना है। समय पर जवाब न देने एवं जवाब से संतुष्ट न होने पर प्रदूषण नियंत्रण विभाग नगर निगम से २७ करोड़ ५० लाख रुपये जुर्माना वसूलेगा। 

loksabha election banner

इस बारे में जानकारी देते हुए क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण अधिकारी अजय कुमार शर्मा ने बताया कि रामपुर रोड स्थित गुलाबबाड़ी में नगर निगम का अपशिष्ट निस्तारण संयंत्र मई २०१५ से बंद है। महानगर के ७० वार्डों से प्रतिदिन ४१२ टन ठोस अपशिष्ट निकलता है। अपशिष्ट निस्तारण के लिए नगर आयुक्त को वर्ष २०१८ में पत्र जारी किया गया। यह भी कहा गया कि अपशिष्ट प्रबंधन की समुचित व्यवस्था न होने पर जिम्मेदार पर विधिक कार्रवाई भी शुरू की जाएगी। बावजूद अपशिष्ट प्रबंधन की कोई व्यवस्था नहीं की गई। ऐसे में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन नियम २०१६ के तहत मुख्य पर्यावरण अधिकारी ने नगर आयुक्त को नोटिस जारी किया है। समय से जवाब न मिलने पर जुर्माना वसूला जाएगा। 

इन क्षेत्रों से निकलता है ठोस अपशिष्ट

महानगर में कटघर, बरबलान, असालतपुरा, गलशहीद, मुगलपुरा, ट्रांसपोर्ट नगर, लाकड़ी फाजलपुर, दिल्ली रोड जैसे क्षेत्रों से ठोस अपशिष्ट निकलता है। बड़ी मात्रा में इन क्षेत्रों में ठोस अपशिष्ट जलाया भी जाता है। 

मुख्य पर्यावरण अधिकारी की ओर से ठोस अपशिष्ट प्रबंधन न होने पर नगर आयुक्त को कारण बताओ नोटिस जारी किया है।

-अजय कुमार शर्मा, क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण अधिकारी

प्रदूषण विभाग का नोटिस मिला है। इसके बाद कार्रवाई करते हुए ठोस अपशिष्ट के निस्तारण के लिए १५ करोड़ रुपये की धनराशि १४वें वित्त की बैठक में आवंटित कर दी है।

-संजय चौहान, नगर आयुक्त।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.