Move to Jagran APP

शबाना बोली, अल्लाह के लिए मुझ पर रहम करो, जालिम भाई ने फिर भी जला दिया

बेडरूम में केरोसिन से नहलाने पर शबाना ने भाई के पैर पकड़कर जान की भीख मांगी। वह बोलती रही अल्लाह के लिए मुझ पर रहम करो लेकिन जालिम भाई ने माचिस की तीली से उसे जला दिया।

By Narendra KumarEdited By: Published: Fri, 22 Feb 2019 09:43 AM (IST)Updated: Fri, 22 Feb 2019 11:30 AM (IST)
शबाना बोली, अल्लाह के लिए मुझ पर रहम करो, जालिम भाई ने फिर भी जला दिया
शबाना बोली, अल्लाह के लिए मुझ पर रहम करो, जालिम भाई ने फिर भी जला दिया

मुरादाबाद (जेएनएन) :  बेडरूम में केरोसिन से नहलाने पर शबाना ने भाई के पैर पकड़कर जान की भीख मांगी। वह बोलती रही अल्लाह के लिए मुझ पर रहम करो, लेकिन जालिम भाई ने माचिस की तीली से उसे जला दिया। जब तक पिता और छोटी बहनें दौड़ीं तब तक वह 70 फीसद झुलस चुकी थी। पिता पहले उसे लेकर थाने पहुंचे, जहां पर बेटी के बयान दर्ज कराए। फिर जिला अस्पताल लेकर गए। डॉक्टरों के रेफर करने पर उसे दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में भर्ती करा दिया है। पिता की ओर से आरोपितों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करा दिया गया है। 

loksabha election banner

शबाना की शादी से नाखुश था बड़ा भाई कमाल

मैनाठेर के असदपुर गांव निवासी इकरार ने अपनी बेटी शबाना की शादी उसमान से तय कर दी थी। शादी की तारीख सात अप्रैल रखी गई थी। बड़ा भाई कमाल शादी से नाखुश था। उसने शबाना के मंगेतर उसमान को भी झांसे में लेकर रिश्ता तोडऩे की कवायद शुरू की। जबकि उसमान के परिवार के लोग रिश्ता तोडऩे को तैयार नहीं थे।

बेड पर ही शबाना के ऊपर डाला केरोसिन

बुधवार की रात साढ़े बारह बजे शबाना बेडरूम में बेड में सो रही थी। तभी भाई कमाल, उसकी पत्नी रचैदा, चाचा आसिम और मंगेतर उसमान पहुंच गए। कमाल ने हाथ में केरोसिन की केन थी। शबाना को सभी ने गहरी नींद से उठाया। उसके बाद बेड पर ही उस पर केरोसिन डाल दिया। शबाना ने जान की गुहार लगाते हुए सभी के पैर पकड़ लिए, लेकिन किसी को दया नहीं आई। आरोपितों ने शबाना को आग लगा दी। 

चिल्लाने पर दौड़े परिवार के अन्य सदस्य 

शबाना के चिल्लाने पर  मकान की ऊपरी मंजिल में सो रहे पिता और शबाना की छोटी बहन रुबी और रहमत नीचे तेजी से उतरेे, लेकिन तब तक आग की लपटों में शबाना घिर गई थी। आग लगने के बाद आरोपित मौके से भाग गए। जमीन पर पड़ी शबाना को आग से घिरा देख छोटी बहनों ने कंबल से आग बुझाने का प्रयास किया। तब तक वह सत्तर फीसदी तक झुलस चुकी थी।  

बयानों की पुलिस ने कराई है रिकॉर्डिंग 

उसके बाद शबाना के 161 सीआरपीसी में वीडियो रिकॉर्डिंग में बयान दर्ज कराए। बाद में पिता इकरार की ओर से बेटे समेत चारों आरोपितों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया। 

इंस्पेक्टर अजय पाल ने बताया कि हमलावरों को पकडऩे के लिए दबिश डाली जा रही है। सभी आरोपित मौके से फरार बताए जा रहे है। 

ये बोले अधिकारी 

एसएसपी जे रविन्दर गौड़ ने बताया कि शबाना की शादी को लेकर परिवार में एक माह से टकराव हो रहा था। बड़ा भाई कमाल इस शादी से नाखुश था। उसने शादी तोडऩे के सभी प्रयास किए। असफल होने के बाद ही शबाना को आग लगाकर मारने का प्रयास किया है। पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर आरोपितों की धरपकड़ को दबिश डाली है। जल्द ही सभी आरोपित पकड़ लिए जाएंगे। पीडि़ता ने अपने बयानों में पूरे घटनाक्रम की जानकारी दे दी है। 

शबाना की हालत देखकर कांप गए थे ग्रामीण

आग की लपटों से घिरी शबाना के कपड़े और बाल जल गए थे। शरीर की खाल जलकर रंग लाल पड़ गया था। जमीन से एंबुलेंस में बैठाने तक लोग हाथ पीछे खींच रहे थे। कंबल डालकर जमीन से उठाया तो कराह उठी। उसकी पीड़ा देखकर हर कोई जालिम भाई कमाल को कोस रहा था। रात में जिसे भी घटना की जानकारी मिली, मानो पूरा गांव मदद के लिए दौड़ गया। तत्काल उठाकर उसे सबसे पहले तीन किमी दूरी पर थाने ले आए। बयान कराने के बाद उसे जिला अस्पताल लाया गया।

रुबी और रहमत की जुबानी आग की कहानी 

शबाना की छोटी बहने रुबी और रहमत ने आग की लपटों में घिरे उसे देखा था। रिश्तेदार से लेकर गांव के लोगों का घर पर तांता लगा हुआ है। हर कोई पूरे घटनाक्रम को जानकार कांप उठता है। दोनों बहनों ने बताया कि फिल्म के एक दृश्य की तरह शबाना आग की लपटों में घिरकर बेडरूम के चक्कर लगा रही थी। बचाओ बचाओ कहकर पुकार रही थी। कोई भी मदद को आगे नहीं बढ़ पा रहा था। उसके बाद पिता इकरार ने जमीन पर लेटने की सलाह दी। रुबी और रहमत कंबल उठाकर ले आई और शबाना के ऊपर डाल दिया। कबंल उठाकर आग बुझाने में कुछ ही देर हो जाती तो शबाना को बचाना मुश्किल था। 

कमाल और उसकी पत्नी को तलाशा गया 

शबाना को जलते हुए देखकर लोगों का गुस्सा सातवें आसमान पर था। ग्रामीण एकत्र होकर उसके भाई कमाल और भाभी को तलाश कर रहे थे। यदि संयोग से दोनों ग्रामीणों को मिल जाते तो वो उनको भी जला देते। ग्रामीणों का कहना है कि कमाल और उसकी पत्नी को अब कदापि गांव में घुसने नहीं देंगे। उन्होंने कहा कि पांच बीघा जमीन के लालच में आकर शैतान बने कमाल को कभी माफ नहीं किया जाएगा। 

जालिमों को सजा दिलाकर ही दम लूंगा 

 बेटी शबाना की तड़प देखकर पिता इकरार का गुस्सा भी सातवें आसमान पर है। उसने ऐलान कर दिया कि कमाल और उसकी पत्नी तथा दो अन्य आरोपितों को सजा दिलाकर ही दम लेगा। इंस्पेक्टर अजय पाल ने बताया कि शबाना के बयानों की वीडियोग्राफी हो चुकी है, जिसमें उसने भाई और भाभी तथा मंगेतर तथा चाचा को आरोपित बताया है। पुलिस की टीमें सभी आरोपितों की धरपकड़ को लगा दी गई है। मौके पर क्राइमसीन की जांच को फोरेंसिक टीम भेज दी गई है। पुलिस ने मौके से केरोसिन की केन और शबाना के जले हुए कपड़े कब्जे में ले लिए है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.