Move to Jagran APP

ट्रेन से भेजिए फल और सब्जी, भाड़े में मिलेगी 50 फीसद की छूट

मुरादाबाद किसानों को उनकी फसल किसी भी बाजार में बेचने के लिए कानून बन चुका है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 29 Oct 2020 02:19 AM (IST)Updated: Thu, 29 Oct 2020 02:19 AM (IST)
ट्रेन से भेजिए फल और सब्जी, भाड़े में मिलेगी 50 फीसद की छूट
ट्रेन से भेजिए फल और सब्जी, भाड़े में मिलेगी 50 फीसद की छूट

मुरादाबाद : किसानों को उनकी फसल किसी भी बाजार में बेचने के लिए कानून बन चुका है, अब रेलवे भी उन्हें उत्पादन के अच्छे दाम दिलाने की तैयारी में हैं। इसके लिए ग्रीन्स-टॉप टू टोटल योजना शुरू की गई है। किसान कम खर्च में देश के किसी भी कोने में अपने उत्पादन को ट्रेन से भेजकर अधिक मुनाफा कमा सकेंगे। इतना ही नहीं, रेल प्रशासन 32 प्रकार के फल व सब्जी पर माल भाड़े में 50 फीसद की छूट भी देगा।

loksabha election banner

कोरोना संक्रमण के बाद रेलवे का माल ढुलाई पर जोर है। किसानों का उत्पादन देश के हर कोने तक पहुंचाने के लिए स्पेशल पार्सल ट्रेनें चलाई जा रही हैं। इसी तर्ज पर छोटे किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए रेलवे मंत्रालय और खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय ने ग्रीन्स-टॉप टू टोटल योजना शुरू की है। इससे दो लाभ होंगे। एक तो देश में वस्तुओं के बढ़ते मूल्य को नियंत्रित किया जा सकेगा और किसानों को अच्छी कीमत भी मिलेगी। योजना के तहत जहां अधिक उत्पादन होगा, वहां से उन क्षेत्रों में सामान भेजा, जहां वस्तु की कमी हो और दाम तेजी से ऊपर चढ़ रहे होंगे। मंडल की बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट किसानों को बता रही हैं कि अपने फल और सब्जिया कहा भेज सकते हैं, उसकी बिक्री किस प्रकार से होगी, किन व्यापारियों से उन्हें संपर्क करना होगा, वहा क्या रेट मिलेंगे।

रेल मंडल के देहरादून स्टेशन से पहाड़ों के फल व सब्जी स्पेशल, पूजा स्पेशल, क्लोन ट्रेन और पार्सल स्पेशल ट्रेन में माल बुक कराकर भेजा जा सकता है। ऐसे ही अन्य स्टेशनों पर व्यवस्था की जा रही है। किसानों को फल व सब्जी बाहर भेजने के लिए नजदीकी स्टेशन के मुख्य पार्सल सुपरवाइजर या मुख्य वाणिज्य निरीक्षक से संपर्क करना होगा। इस संबंध में रेलवे बोर्ड ने इस संबंध में 14 अक्टूबर को आदेश जारी किया है।

इन फल और सब्जियों को भेजने पर मिलेगी छूट

आम, केला, अमरुद, कीवी, लीची, पपीता, मौसमी, संतरा, किन्नू, नींबू, बादाम, आवला, नाशपाती, फ्रेंच बीन्स, करेला, बैंगन, शिमला मिर्च, गाजर, फूलगोभी, हरी मिर्च, ओकरा, ककड़ी, मटर, लहसुन, प्याज, आलू व टमाटर को छूट वाली श्रेणी में शामिल किया गया है। भविष्य में कृषि मंत्रालय या राज्य सरकार की सिफारिशों पर नए फल व सब्जी को रियायती दर की सूची में शामिल किया जा सकता है।

प्रवर मंडल वाणिज्य प्रबंधक (इंफ्रा) मोनू लूथरा ने बताया कि किसानों को फल व सब्जी ट्रेन द्वारा बाहर भेजने के लिए प्रोत्साहित करने के साथ ही मंत्रालय द्वारा घोषित रियायती किराए की जानकारी उन्हें दी जा रही है। इसके लिए मुख्य पार्सल सुपरवाइजर व मुख्य वाणिज्य निरीक्षक को विशेष निर्देश दिए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.