मुरादाबाद, जेएनएन। बर्फीली हवाओं ने मुरादाबाद में ठंड के सभी कीर्तिमान तोड़ दिए। पारा इतना गिरा कि शनिवार का दिन सबसे ठंडा रहा। अधिकतम तापमान आम दिनों के न्यूनतम तापमान से भी नीचे पहुंच गया। 

17 डिग्री सेल्सियस तक गिरा पारा

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार दिन के समय में पारा 17 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया और न्यूनतम तापमान ने भी सात साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। 

दिन की शुरुआत घने कोहरे से हुई। कोहरा इतना घना रहा कि दृश्यता बमुश्किल 10 मीटर रह गई। इसके बाद जैसे-जैसे घड़ी की सुइयां आगे बढ़ती गईं बर्फीली हवाएं और भी ज्यादा बर्फीली होती गयीं। शाम होते-होते शहर ने पूरी तरह से बर्फ की चादर ओढ़ ली। मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार शाम पांच बजे तक पारा 17 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया। जिला मौसम विज्ञान केंद्र प्रभारी निसार अहमद ने बताया कि अधिकतम तापमान 8.7 तो न्यूनतम तापमान 3.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

नहीं गिरा इतना पारा 

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अधिकतम तापमान कभी लुढ़ककर इतने न्यूनतम स्तर तक नहीं पहुंचा है। उन्होंने बताया कि न्यूनतम तापमान भी सात साल बाद इतना नीचे गिरा। इससे पहले 2012 में 24 दिसंबर को इतना ही तापमान दर्ज किया गया था। 

अभी और गिरेगा पारा

सर्दी से फिलहाल तो राहत मिलने वाली नहीं है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि आने वाले दिनों में तापमान इतना ही रहने का अनुमान है। उत्तर व पश्चिमी हवाएं अपना प्रभाव बनाए रखेंगी। इसके अलावा आने वाले दिनों में बादल छाए रहने व बारिश के भी आसार बन रहे हैं। 

 

Posted By: Narendra Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस