Move to Jagran APP

Sanskarshala 2022 : संचार क्रांति के युग में एप या साइट चयन में सावधानी आवश्यक, समझें कौन हैं इंफ्लुएंसर

Moradabad Sanskarshala 2022 मुरादाबाद के मानपुर-मुजफ्फरपुर के राजकीय इंटर कालेज की प्रधानाचार्य श्वेता पूठिया का कहना है कि संचार क्रांति के युग में इंटरनेट की भूमिका से सभी परिचित है। इंटरनेट के माध्यम से वर्तमान समाज में जहां एक दूसरे से जुडे़ हैं।

By Jagran NewsEdited By: Samanvay PandeyPublished: Sun, 02 Oct 2022 02:39 PM (IST)Updated: Sun, 02 Oct 2022 02:39 PM (IST)
Sanskarshala 2022 : संचार क्रांति के युग में एप या साइट चयन में सावधानी आवश्यक, समझें कौन हैं इंफ्लुएंसर
मुरादाबाद के मानपुर-मुजफ्फरपुर के राजकीय इंटर कालेज की प्रधानाचार्य श्वेता पूठिया।

Moradabad Sanskarshala 2022 : मुरादाबाद के मानपुर-मुजफ्फरपुर के राजकीय इंटर कालेज की प्रधानाचार्य श्वेता पूठिया का कहना है कि संचार क्रांति के युग में इंटरनेट की भूमिका से सभी परिचित है। इंटरनेट के माध्यम से वर्तमान समाज में जहां एक दूसरे से जुडे़ हैं, वहींं देश की युवा पीढ़ी के जीवन को प्रभावित किया है।

loksabha election banner

क्या है इंफ्लुएंसर्स का मतलब

इंफ्लुएंसर्स का मतलब उस व्यक्ति से है जो मीडिया के माध्यम से अपनी बातों को रख सके एवं एक विशेष वर्ग पर अपना प्रभाव छोड़ता हो और दूसरे उसकी बातें सुनते हों। आजकल लोग हर वस्तु इंटरनेट पर सर्च करते हैं। व्यक्ति बाहरी दुनिया से ज्यादा समय इंटरनेट पर व्यतीत करते हैं।

इंफ्लुएंसर्स के संवाद स्तर को समझना होगा

यही कारण है कि हजारों लाखों लोग फेसबुक पर, इन्सटाग्राम, रील, यू-ट्यूब पर अपनी प्रोफाइल बनाते है और उनके साथ अनेक फालोअर जुड़ते जाते हैं। इसी कारण आजकल कई इंटरनेट मीडिया पर अपने ब्रांड या सेवाओं का प्रचार कराती हैं। इंटरनेट मीडिया इन्फ्लुएंसर्स का संवाद का स्तर क्या है और वह किस तरह की स्रोता को लक्ष्य बनाकर अपना प्रस्तुतिकरण दे रहा है। सोशल मीडिया इफ्लुएंसर्स को चुनते समय उसके अभियान व उत्पन्न परिणामों के बारे में सोचें।

गलत इंफ्लुएंसर्स का क्या होता है प्रभाव

केवल फालोवर्स की संख्या देखने से प्रभावित न हों। आजकल हर कलाकार, अभिनेता, खिलाड़ी सब इस प्लेटफार्म पर है। किसी को इस प्लेटफार्म ने स्टार बना दिया। जहां एक ओर हमें प्रभावित कर हमारे जीवन को बदल सकता है। वहीं गलत इंफ्लुएंसर्स का चयन हमारी विचारशास्त्र एवं कार्यप्रणाली को प्रभावित कर हमारे जीवन को नष्ट कर सकते हैं।

खेल-खेल में चली गई कई बच्चों की जान

विगत वर्षों में केवल एक खेल को फालो करते करते अनेक युवा अपना जीवन गंवा बैठे। इंटरनेट पर गलत बातों का प्रचार करने से एक शहर में दंगा हो गया। इससे हजारों लोग घायल हो गये। ये सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स द्वारा बताए गए भ्रमात्मक ज्ञान के कारण हुआ।

इंटरनेट पर सावधानी बहुत जरूरी

इसीलिए आज के समय में जहां इंटरनेट का प्रयोग हमारे जीवन का अभिन्न हिस्सा बन गया है, वहीं उस पर प्रचारित और प्रसारित एप, प्लेटफार्म के चयन में सावधानी रखना आवश्यक है। इन्फ्लुएंसर्स का चुनाव करते समय अपना लक्ष्य संबंधित की टारगेट आडियंस उसके द्वारा दी रिस्पांस (प्रतिउत्तर) को अवश्य जानें।

इंफ्लुएंसर्स का चयन सोच-समझकर करें

साथ ही यह भी सुनिश्चित हो कि आप इस अभियान से जुड़कर क्या हासिल करना चाहते हैं। इन्फ्लुएंसर्स का आप चयन करें वह विशिष्ट योग्य, प्राप्त यथार्थवादी एवं सत्या विश्वसनीय हो तभी उसके द्वारा प्रस्तुत सामग्री का आपको लाभ प्राप्त होगा अन्यथा नहीं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.