Move to Jagran APP

Sanitation Survey 2021 : मुरादाबाद को देश के प्रथम तीन शहरों की सूची में शाम‍िल कराने की तैयारी, नगर न‍िगम ने बनाई रणनीति

सहायक नगर आयुक्त ने गार्बेज फ्री सिटी के लिए पांच सदस्यीय कमेटी बनाई। शहर में ढोल-नगाड़ों बजाकर लोगों को वोटिंग के लिए जागरूक करेंगी टीमें। भारत सरकार द्वारा सर्वेक्षण 2021 जनवरी से शुरू हो गया है। सर्वेक्षण के लिए वोटिंग शुरू हो गई है।

By Narendra KumarEdited By: Published: Sun, 03 Jan 2021 03:45 PM (IST)Updated: Sun, 03 Jan 2021 03:45 PM (IST)
Sanitation Survey 2021 : मुरादाबाद को देश के प्रथम तीन शहरों की सूची में शाम‍िल कराने की तैयारी, नगर न‍िगम ने बनाई रणनीति
स्वच्छता एप डाउनलोड कराकर वोटिंग कराई जाने लगी है।

मुरादाबाद, जेएनएन। स्वच्छ भारत मिशन के तहत स्वच्छता स‌र्वेक्षण के लिए वोटिंग शुरू हो गई है। मुरादाबाद को स्वच्छता में देश में नंबर तीन पर लाने के लिए नगर निगम के अधिकारियों ने मुहिम छेड़ दी है। इसके लिए स्वच्छता एप डाउनलोड कराकर वोटिंग कराई जाने लगी है। सहायक नगर आयुक्त गंभीर सिंह ने गार्बेज फ्री सिटी के लिए पांच सदस्यीय कमेटी बना दी है। 

loksabha election banner

पर्यावरण अभियंता बिजेंद्र कुमार पाल को कमेटी का अध्यक्ष बनाया गया है। नगर निगम की एक टीम ढोल-नंगाड़े के साथ कॉलोनी और मुहल्लों में जाकर लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने का काम करेगी। इसके लिए उनकी विशेष वेशभूषा तैयार कराई जा रही है। स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 में महानगर को राष्ट्रीय स्तर पर 117वीं रैंक और राज्य स्तर 14वीं रैंक प्राप्त हुई थी। भारत सरकार द्वारा सर्वेक्षण 2021 जनवरी से शुरू हो गया है। सर्वेक्षण के लिए वोटिंग शुरू हो गई है। 31 जनवरी तक वोटिंग करनी है। सर्वेक्षण के मूल्यांकन के लिए कोई भी फोन करके सीधे सवाल कर सकता है। यह सब हमारी प्रतिष्ठा से जुड़ा है। हर नागरिक को स्वच्छता सर्वेक्षण में अपनी भागेदारी निभानी है। आपसे पूछा जा सकता है कि क्या आप जानते हैं कि आपका शहर स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 में भाग ले रहा है। क्या आपको पता है कि 2020 में स्वच्छता सर्वेक्षण में आपकी रैंक क्या थी। आप अपने शहर और आसपास की सफाई के लिए कितने अंक देंगे। कॉमर्शियल और पब्लिक क्षेत्रों में आप सफाई को कितने अंक देंगे। आपके यहां शौचालयों की क्या स्थिति है। क्या आप अपने शहर के शौचालय को गूगल पर सर्च कर सकते हैं। क्या आप स्वच्छता एप और लोकल एप पर स्वच्छता संबधित शिकायतें कर सकते हैं। स्वच्छता सर्वेक्षण के मैनेजमेंट की जिम्मेदारी निभाने वाली कंसलटेंट एजेंसी की टीम के साथ सहायक नगर आयुक्त ने बैठक की। उन्होंने कहा कि एजेंसी युवाओं की टोली लेकर गली-मुहल्लों में जाए। वहां स्वच्छता सर्वे के लिए वोटिंग कराने के लिए लोगों से एप डाउनलोड कराकर वोटिंग करने के लिए प्रेरित करे। कंपनी के जिम्मेदार अधिकारी अर्चित गुप्ता ने बताया कि जल्द ही युवाओं की टीम के लिए एक ड्रेस कोड तय हो जाएगा। इसके बाद हमारी टीम शहर के गली-मुहल्लों में जाकर स्वच्छता सर्वे के लिए लोगों को जागरूक करने का काम करेगी। गार्बेज फ्री सिटी के अंतर्गत श्री स्टार दिलाने को गठित टीम गठित की गई है। इस टीम को महानगर को स्वच्छता स‌र्वेक्षण में थ्री स्टार दिलाने के लिए पूरे प्रयास करने हैं। काम में किसी भी प्रकार की शिथिलता बरते जाने और नाकारात्मक परिणाम आने पर पूरी टीम को जिम्मेदार मानकर सभी की सर्विस बुक में प्रतिकूल प्रविष्ट देकर शासन को अवगत करा दिया जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.