Move to Jagran APP

Sanitation Survey 2021 : ​​​​​मुरादाबाद में स्वच्छता रैंकिंग सुधारने के ल‍िए लोगों को करें जागरूक, म‍िलेगा सम्‍मान

Sanitation Survey 2021 स्वच्छता सर्वेक्षण में अच्‍छी रैंकिंग के ल‍िए नगर न‍िगम ने पूरी ताकत झोंक दी है। इसके तहत समाज के लोगों को भी जोड़ने की योजना तैयार की गई है। इसके ल‍िए सम्‍मान‍ित करने का भी न‍िर्णय ल‍िया गया है।

By Narendra KumarEdited By: Published: Sun, 24 Jan 2021 08:12 AM (IST)Updated: Sun, 24 Jan 2021 08:12 AM (IST)
Sanitation Survey 2021 : ​​​​​मुरादाबाद में स्वच्छता रैंकिंग सुधारने के ल‍िए लोगों को करें जागरूक, म‍िलेगा सम्‍मान
रोजाना की गतिविधि पर नजर रखी जा सके।

मुरादाबाद, जेएनएन। स्वच्छता सर्वेक्षण की रैंकिंग के लिए नगर निगम प्रशासन ने नया फार्मूला तैयार किया है। जिस क्षेत्र में आप रहते हैं, वहां लोगों को स्वच्छता सर्वेक्षण के प्रति जागरूक कीजिए और सम्मान पाइए। गीला कूड़ा और सूखा कूड़ा अलग-अलग कूड़ेदान में रखने, आसपास गंदगी न फेंकने, स्वच्छता एप डाउनलोड करके सफाई से संबंधी समस्या बताने की जानकारी देने वालों को नगर निगम सम्मानित करेगा। इसकी जानकारी क्षेत्र के सफाई निरीक्षक को देनी होगी। जिससे रोजाना की गतिविधि पर नजर रखी जा सके।

loksabha election banner

आम आदमी अपने क्षेत्र में लोगों को जागरूक करेंगे तो स्वच्छता सर्वेक्षण का महत्व व अपने कर्तव्य को समझना आसान हो जाएगा। वह उसी क्षेत्र में रहते हैं और उनको लोग जानते भी हैं, ऐसे में वह आसानी से लोगों को जोड़ सकते हैं। इस संबंध में नगर निगम ने वरिष्ठजन, समाजसेवी व युवाओं को भी जोड़ा है। स्वच्छता सर्वेक्षण में जो लोग सहयोग करेंगे, उनकी पड़ताल भी की जाएगी। पड़ताल में सहयोग सिद्ध होने पर ही सम्मान दिया जाएगा। क्षेत्र के सफाई नायक व सफाई निरीक्षक ने अपने जोन को साफ करने में क्या योगदान दिया, इसको भी देखा जाएगा। इनके योगदान को लेकर भी नगर निगम सम्मानित करेगा। स्वच्छता सर्वेक्षण में हर गतिविधि को भुनाने के लिए नगर निगम प्रयासरत है। इसको लेकर नगर निगम ने मुहल्ला स्तर पर कमेटियां भी बनाई हैं। स्वच्छता सर्वेक्षण में सहयोग पर कमेटियों के सदस्य भी सामूहिक रूप से सम्मानित किए जाएंगे। सहायक नगर आयुक्त प्रथम गंभीर सिंह ने बताया कि पिछले साल स्वच्छता रैंकिंग 117 आई थी लेकिन, इस बार अंडर-25 रैंकिंग देश के 382 शहरों में लाने का लक्ष्य रखा गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.