जागरण संवाददाता, रामपुर। Samajwadi Party Leader Mumtaz Phool Arrested : ढाई साल पहले शहर में नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) के विरोध में हुए बवाल के मामले में पुलिस की गिरफ्तारी अब भी जारी है। अब पुलिस ने इस मामले में शहर विधायक आजम खां के करीबी सपा नेता एवं रजा डिग्री कालेज के पूर्व छात्र संघ अध्यक्ष मुमताज फूल को गिरफ्तार किया है।

बवाल की घटना 21 दिसंबर 2019 को हुई थी। सीएए और एनआरसी के विरोध में भीड़ सड़कों पर आ गई थी। भीड़ ने कई जगह हिंसक प्रदर्शन किया था। हाथीखाना चौराहे पर पुलिस से मारपीट और पथराव किया था। छह बाइक और पुलिस की एक जीप भी फूंक दी थी। इस दौरान गोली चलने से एक युवक की मौत हो गई थी। इस मामले में गंज और शहर कोतवाली पुलिस ने हजारों लोगों के खिलाफ मुकदमे दर्ज किए थे।

मुकदमों में बलवा, जानलेवा हमला, लूट, हत्या, मारपीट, लोक संपत्ति क्षति निवारण अधिनियम, 7 क्रिमनल ला अमेंडमेंट एक्ट आदि धाराएं लगाई गई थीं। पुलिस अधीक्षक ने घटना की जांच लोकल एसआइटी (विशेष जांच दल) से कराई थी। एसआइटी ने इस मामले में करीब 150 लोगों के खिलाफ चार्जशीट लगा दी है। मुकदमों की विवेचना अब भी जारी है।

जैसे-जैसे उपद्रवियों के नाम सामने आ रहे हैं, उनकी गिरफ्तारी की जा रही है। 275 लोग गिरफ्तार किए जा चुके हैं। गंज कोतवाली प्रभारी रविंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि इस मामले में मुहल्ला झंडा निवासी मुमताज फूल को सोमवार सुबह नगर पालिका के सामने से गिरफ्तार किया है। उन्हें कोर्ट के आदेश पर जेल भेज दिया है।

खनन की सूचना पर पुलिस का छापा, दो डंपर पकड़े : शहजादनगर थाना क्षेत्र के ग्राम भंडपुरा के जंगल में सोमवार की सुबह पुलिस ने खनन की सूचना पर छापा मारा। इस दौरान मौके पर दो डंपर पकड़े। इस दौरान एक चालक को हिरासत में लिया। वहीं हल्का लेखपाल को इसकी सूचना दी गई है, जिससे छानबीन कर आगे की कार्रवाई की जा सके।

Edited By: Samanvay Pandey