Move to Jagran APP

RTE admission : 14 को खुलेगी तीसरे चरण की लॉटरी, 700 से ज्यादा बच्चों को मिलेगा मौका

आरटीई के तहत तीसरे चरण की 14 अगस्त को होनी है लॉटरी। ऑनलाइन व ऑफलाइन आ चुके हैं 706 आवेदन आज पूरा होगा सत्यापन।

By Narendra KumarEdited By: Published: Wed, 12 Aug 2020 12:10 PM (IST)Updated: Wed, 12 Aug 2020 12:10 PM (IST)
RTE admission : 14 को खुलेगी तीसरे चरण की लॉटरी, 700 से ज्यादा बच्चों को मिलेगा मौका
RTE admission : 14 को खुलेगी तीसरे चरण की लॉटरी, 700 से ज्यादा बच्चों को मिलेगा मौका

मुरादाबाद, जेएनएन।  शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत तीसरे चरण में 700 से ज्यादा बच्चों की किस्तम खुलेगी। शुक्रवार को होने वाली इस लॉटरी में इन बच्चों को भी अच्छे स्कूलों में निश्शुल्क दाखिला लेने का मौका मिलेगा। बेसिक शिक्षा अधिकारी योगेंद्र कुमार ने बताया कि अभी तक ऑनलाइन व ऑफलाइन माध्यम से 706 आवेदन जिला कार्यालय को प्राप्त हो चुके हैं। जिनका सत्यापन चल रहा है, जो बुधवार तक पूरा हो जाएगा। इसके बाद बचे आवेदनों को लॉटरी में रखा जाएगा।

prime article banner

कोरोना के कारण पहली बार अभिभावकों को शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत तीसरे चरण में आवेदन करने का मौका मिला है। इससे पहले दो ही चरणों में आवेदन पूरे जो जाते थे। तीसरे चरण मेें 10 अगस्त तक हुए आवेदन के तहत अभी तक बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय को ऑफलाइन माध्यम से 56 व ऑनलाइन माध्यम से 650 आवेदन प्राप्त हो चुके हैं। इनका सत्यापन 12 अगस्त तक पूरा होना है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी योगेंद्र कुमार ने बताया कि पहले दो चरणों में कई आवेदन निरस्त होने के कारण 544 सीटें खाली रह गई थीं, जिन्हें तीसरे चरण में शामिल किया जाएगा और अधिक से अधिक बच्चों को लॉटरी के माध्यम से स्कूलों का आवंटन किया जाएगा।

पहले से स्कूल में पढ़ रहे बच्चे आ रहे सामने

आरटीई के पहले दो चरणों में हुई लॉटरी में अब कई मामले ऐसे सामने आ रहे हैं, जिनमें बच्चे पहले से दूसरे स्कूल में पढ़ रहे हैं। ऐसे कुछ मामले जिला कार्यालय भी पहुंचे हैं, जिसके बाद कार्यालय ने इस मामले में जांच के आदेश दिए हैं। अधिकारियों का कहना है कि कोई भी स्कूल बिना प्रमाण के बच्चों के आवेदन निरस्त नहीं कर सकता है। अगर बच्चे पहले से पढ़ाई कर रहे हैं तो उसके प्रमाण देखने के बाद ही कोई फैसला लिया जाएगा।

दो चरणों में 2487 बच्चों को मिली हैं सीटें

पहले दो चरणों में आरटीई के तहत 2487 बच्चों को सीटें आवंटित हो चुकी हैं। पहले चरण में 1846 बच्चों को सीटों का आवंटन हुआ था, वहीं दूसरे चरण में 641 बच्चों को मौका मिला था। बीएसए योगेंद्र कुमार का कहना है कि अधिकतर स्कूलों में दाखिला प्रक्रिया भी लगभग पूरी हो चुकी है, जहां समस्याएं आ रहीं हैं उनका निस्तारण किया जा रहा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.