Move to Jagran APP

चौकीदार नईम की मदद के लिए सेवानिवृत्त फौजी आगे आए

वतन के लिए सब कुछ दान करने वाला जज्बा बिरलों में ही होता है

By JagranEdited By: Published: Thu, 21 Feb 2019 11:20 AM (IST)Updated: Thu, 21 Feb 2019 11:20 AM (IST)
चौकीदार नईम की मदद के लिए सेवानिवृत्त फौजी आगे आए
चौकीदार नईम की मदद के लिए सेवानिवृत्त फौजी आगे आए

मुरादाबाद : वतन के लिए अपना सब कुछ दान करने वाला जज्बा बिरले लोगों में ही होता है। मझोला थाने के एक चौकीदार ने अपने एक माह का वेतन 1500 रुपये शहीद के परिजनों को भेजकर मिसाल कायम की। अपना मानदेय पुलवामा में शहीद परिवारों को दान करने की खबर पढ़कर रिटायर्ड फौजी ने उसकी मदद के लिए हाथ बढ़ाया है।

loksabha election banner

मंगलवार को भोला सिंह की मिलक के चौकीदार मुहम्मद नईम आलम ने अपने पूरे महीने का मानदेय शहीदों के परिवारीजनों को दान दे दिया था, जबकि नईम आलम को मात्र 1500 रुपये ही मानदेय मिलता है। ऐसे में उनके लिए घर चलाना काफी मुश्किल होता। ऐसे में उन्होंने परिवार की परवाह न करते हुए वतन को तवज्जो दी। पुलवामा के शहीदों के आश्रितों की मदद की। बुधवार को दैनिक जागरण में खबर पढ़कर दीवान शुगर मिल पर मुख्य सुरक्षा अधिकारी के तौर पर तैनात सेवानिवृत्त फौजी कैप्टन नरेंद्र सिंह उनके घर पहुंचे। घर की हालत को देखकर उन्होंने चौकीदार को आर्थिक मदद दी है। कैप्टन का कहना है कि हम फौजियों के लिए यह गर्व की बात है कि सेना के अलावा भी ऐसे लोग हैं, जो देश को सबसे पहले रखते हैं। इसी बात को देखते हुए उन्होंने उसकी आर्थिक मदद की है। इस मौके पर उनके साथ शाहिद हुसैन भी थे। कहते हैं कि दो दूसरों की मदद करते हैं, उनकी मदद खुद भगवान करते हैं। चौकीदार की मदद करने के लिए रिटायर्ड फौजी नरेंद्र आगे आए हैं। अगर इसी तरह समाज में एक दूसरों की लोग मदद करने लगें तो शायद गरीबी पूरी तरह खत्म हो जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.