Move to Jagran APP

Registration of Old Vehicles : समय से नहीं कराया पंजीयन का नवीनीकरण, अब 50 हजार से अधिक वाहनों के रजिस्ट्रेशन होंगे न‍िरस्‍त

Registration of Old Vehicles लगातार नोटिस देने के बाद भी पुराने वाहनों के पंजीयन का नवीनीकरण नहीं कराने वालों के वाहनों का पंजीयन निरस्त करने की कार्रवाई शुरू हो गई है। जिले में 50 हजार से अधिक वाहनों का पंजीयन निरस्त किया जाएगा।

By Narendra KumarEdited By: Published: Mon, 25 Oct 2021 03:44 PM (IST)Updated: Mon, 25 Oct 2021 03:44 PM (IST)
Registration of Old Vehicles : समय से नहीं कराया पंजीयन का नवीनीकरण, अब 50 हजार से अधिक वाहनों के रजिस्ट्रेशन होंगे न‍िरस्‍त
पंजीयन का नवीनीकरण नहीं कराने वालों के खिलाफ हो रही कार्रवाई।

मुरादाबाद, जागरण संवाददाता। Registration of Old Vehicles : लगातार नोटिस देने के बाद भी पुराने वाहनों के पंजीयन का नवीनीकरण नहीं कराने वालों के वाहनों का पंजीयन निरस्त करने की कार्रवाई शुरू हो गई है। जिले में 50 हजार से अधिक वाहनों का पंजीयन निरस्त किया जाएगा। निजी प्रयोग के लिए कार, मोटर साइकिल व कृषि कार्य के लिए ट्रैक्टर खरीदने पर वन टाइम टैक्स देना पड़ता है। जानकारी नहीं होने के कारण अधिकांश वाहन मालिक समझते हैं कि वाहनों का अब कोई टैक्स नहीं देना होगा और पंजीयन का नवीनीकरण भी नहीं कराना होगा। जानकारी के अभाव में वाहन मालिकों ने पुराने वाहनों के पंजीयन का नवीनीकरण नहीं कराया है।

loksabha election banner

वर्ष 2019 में परिवहन विभाग मुख्यालय ने पुराने वाहनों के पंजीयन का नवीनीकरण करने का आदेश सभी परिवहन अधिकारियों को दिया था और कहा था कि पहले पुराने वाहनों का फिटनेस करें, फिटनेस पर ठीक पाए जाने पर पांच साल के लिए नवीनीकरण करें। स्थानीय परिवहन अधिकारियों ने वाहन मालिकों को पंजीयन का नवीनीकरण कराने को पत्र भेजना शुरु कर दिया। उसके बाद भी कोई व्यक्ति वाहनों के पंजीयन का नवीनीकरण कराने नहीं पहुंचा। परिवहन विभाग ने पुराने वाहनों का पंजीयन निलंबित करने की चेतावनी दी। सितंबर 2006 के पहले खरीदे गए वाहनों के पंजीयन का नवीनीकरण किया जाना है। मुरादाबाद जिले में ऐसे वाहनों की संख्या 50 हजार से अधिक है। सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी (प्रशासन) छवि सिंह ने बताया कि मुख्यालय के आदेश के बाद प्रत्येक दिन दो सौ वाहनों का पंजीयन निरस्त किया जा रहा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.