जागरण संवाददाता, मुरादाबाद। Real Life Bunty Babli : रील लाइफ यानी फिल्मों में बड़ी-बड़ी धोखाधड़ी करके लोगों को लाखों-करोड़ों का चूना लगाने वाले बंटी-बबली (Bunty-Babli) को तो सभी ने देखा हो गया। रियल लाइफ में भी बंटी-बबली हैं, जो धोखाधड़ी करके लोगों के लाखों रुपये हड़प चुके हैं। दोनों शादीशुदा हैं। पुलिस ने दोनों को उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुरादाबाद (Moradabad) से गिरफ्तार कर लिया है।

एक करोड़ 16 लाख रुपये की कर चुके हैं ठगी

मुरादाबाद नगर निगम के अतिक्रमण टास्क फोर्स से कार्यरत सेवानिवृत्त कर्नल से 27 लाख 16 हजार रुपये की ठगी गई थी। पीड़ित ने सिविल लाइंस थाने में तहरीर देकर 10 जून 2022 को प्राथमिकी दर्ज कराई थी। इस मामले में पुलिस ने ठगी के आरोपित पति-पत्नी (Husband-Wife) को गिरफ्तार किया। दोनों आरोपितों ने देश के अलग-अलग राज्यों के 35 लोगों से एक करोड़ 16 लाख रुपये की ठगी की।

मेट्रीमोनियल साइट से अपने शिकार को फंसाते थे

आरोपित अलग-अलग मेट्रीमोनियल साइट (Matrimonial Site) पर अपनी आकर्षक फोटो डालकर लोगों को फंसाते थे। इसके बाद लड़की की कुंडली मंगाने के बाद उसे मंगल दोष बताकर पूजा कराने के नाम पर आनलाइन पैसा ट्रांसफर कराते थे। पकड़े गए आरोपित बबलू सिंह कुमार निवासी लातू, थाना बालूमाथ जनपद लतेहार झारखंड (Jharkhand) का निवासी है। जबकि उसकी पत्नी पूजा यादव निवासी रहिमापुर थाना विद्धूपुर जनपद वैशाली बिहार (Bihar) की निवासी है।

राजस्थान में हुई थी बंटी-बबली की मुलाकात

पुलिस की पूछताछ में दोनों आरोपितों ने बताया कि ढाई साल पहले वह राजस्थान (Rajasthan) के कोटा में एक कोचिंग सेंटर में मुलाकात हुई थी। इस दौरान आरोपित पूजा की किसी सहेली ने मेट्रीमोनियल साइट के माध्यम से ठगी की थी। इसकी जानकारी के बाद दोनों ने ठगी का काम शुरू कर दिया।

मेट्रीमोनियल साइट पर खुद को बताया था डॉक्टर

आरोपित ने खुद को डाॅॅॅ. रोनित राय बताकर आकर्षक प्रोफाइल बनाता था। इसके बाद डाक्टर और सरकारी नौकरी-पेशा से जुड़े लोगों को ठगने का काम करता था। पुलिस की पूछताछ में पता चला कि अभी तक ढाई साल में 35 लोगों से एक करोड़ 16 लाख 83 हजार रुपये की ठगी की है। हालांकि आरोपितों के पास से पुलिस को कोई रकम नहीं बरामद हुई है। दोनों आरोपितों को कोर्ट में पेश करने के बाद जेल भेज दिया गया।

ठगी के बाद सट्टे में लगाता था पैसा

पुलिस की पूछताछ में आरोपित ने बताया कि ठगी की पूरी रकम वह राजस्थान के एक सटोरिए राजकुमार सतीजा को देता था। अभी तक जिन भी लोगों के साथ उसने ठगी की है,वह पूरी रकम सट्टे में लगा देता था। लोगों से ठगी करके एक करोड़ 16 लाख रुपये की रकम भी उसने सट्टे गवां दी है।

Edited By: Samanvay Pandey

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट