Move to Jagran APP

Ramleela in Amroha : नहीं टूटेगी रामलीला आयोजन की सवा सौ साल पुरानी परंपरा, एहतियात के साथ इस बार भी होगा मंचन

Ramleela in Amroha अमरोहा के हसनपुर में सवा सौ साल से होती चली आ रही है रामलीला। दशहरा मेला नहीं लगेगा। रावण दहन नहीं किया जाएगा। किसी भी प्रकार की शोभा यात्रा नहीं निकाली जाएगी। संक्रमण से बचाव के ल‍िए सभी इंतजाम क‍िए जाएंगे।

By Narendra KumarEdited By: Published: Sat, 03 Oct 2020 04:28 PM (IST)Updated: Sat, 03 Oct 2020 04:28 PM (IST)
Ramleela in Amroha : नहीं टूटेगी रामलीला आयोजन की सवा सौ साल पुरानी परंपरा, एहतियात के साथ इस बार भी होगा मंचन
श्री कृष्ण जन्म स्थली मथुरा वृंदावन के कलाकार भगवान श्री राम की लीला का भव्य मंचन करेंगे।

जेएनएन। जिले के हसनपुर में  श्री शिव महामंडल रामलीला समिति के तत्वावधान में पौराणिक काल यानी करीब सवा सौ साल से होती चली आ रही रामलीला इस वर्ष भी होगी। कोरोना संकट से बचाव के साथ रामलीला समिति ने रामलीला मंचन कराने की परंपरा को कायम रखने का निर्णय लिया है। रामलीला को लेकर सरकार की गाइडलाइन का पालन करते हुए 12 अक्टूबर को झंडा पूजन किया जाएगा।

loksabha election banner

श्री शिव महामंडल रामलीला समिति के अध्यक्ष राकेश अग्रवाल ने बताया कि भक्तों में झंडा पूजन की बड़ी मान्यता है। लोगों का मानना है कि झंडा पूजन के स्थल पर सुबह शाम दीपक जलाने से मनोकामना पूर्ण हो जाती हैं। अनेकों लोगों की दीपक जलाने से शादी होने की बाधाएं दूर हुई हैं। निसंतान लोगो के द्वारा यहां पूजा अर्चना करने से उनकी गोद भरने की भक्तों में अनेकों मिसाल हैं।

वृंदावन के कलाकार करेंगे रामलीला का मंचन

श्री शिव महामंडल रामलीला समिति के मंच पर श्री कृष्ण जन्म स्थली मथुरा वृंदावन के कलाकार भगवान श्री राम की लीला का भव्य मंचन करेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा रामलीला कराने की घोषणा होते ही रामलीला समिति के लोगों ने कलाकारों से संपर्क शुरू कर दिया है।

राजनेता नहीं काट पाएंगे रामलीला का फीता

श्री शिव महामंडल रामलीला समिति के लोग रामलीला कराने के संबंध में शुक्रवार को कोतवाली पहुंचकर प्रभारी निरीक्षक नीरज कुमार से मिले। प्रभारी निरीक्षक ने कोरोना एवं आदर्श आचार संहिता को लेकर गाइडलाइन का हवाला देते हुए बताया कि किसी राजनीतिक व्यक्ति से रामलीला का फीता नहीं कटवाया जाएगा। दशहरा मेला नहीं लगेगा। रावण दहन नहीं किया जाएगा। किसी भी प्रकार की शोभा यात्रा नहीं निकाली जाएगी। इस मौके पर श्री शिव महामंडल रामलीला समिति के अध्यक्ष राकेश अग्रवाल, पुनीत अग्रवाल, योगेंद्र शर्मा, गिरधारी लाल सैनी, दिनेश अग्रवाल, प्रशांत शर्मा, विनोद भोज आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.