Move to Jagran APP

बारिश ने धो डाला प्रदूषण का दाग, ग्रीन जोन में पहुंचा मुरादाबाद Moradabad News

मुरादाबाद के लोगों के लिए अच्छी खबर है। पिछले काफी दिनों से प्रदूषण की समस्या से जूझ रहे शहरवासियों को बारिश की वजह से फिलहाल इससे निजात मिल गई है।

By Narendra KumarEdited By: Published: Mon, 16 Dec 2019 01:20 PM (IST)Updated: Mon, 16 Dec 2019 01:20 PM (IST)
बारिश ने धो डाला प्रदूषण का दाग, ग्रीन जोन में पहुंचा मुरादाबाद  Moradabad News
बारिश ने धो डाला प्रदूषण का दाग, ग्रीन जोन में पहुंचा मुरादाबाद Moradabad News

मुरादाबाद। लंबे अरसे के बाद हवा लगातार दूसरे दिन सांस लेने लायक रही। भारी बारिश के बाद प्रदूषण के स्तर में अप्रत्याशित गिरावट दर्ज की गई। पिछले हफ्ते लगातार रेड जोन में बना रहा मुरादाबाद  दो दिन से ग्रीन जोन में है।

loksabha election banner

 रविवार को महानगर में हवा का गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआइ) लगातार दूसरे दिन सौ के नीचे रहा। शाम सात बजे के करीब महानगर का एक्यूआइ 90 के आसपास दर्ज किया गया। इससे पहले शनिवार को एक्यूआइ 70 के आसपास दर्ज किया गया था। 

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार बारिश के बाद अक्सर प्रदूषण का स्तर कम हो जाता है। मुरादाबाद में पिछले दिनों रिकॉर्ड बारिश हुई है,इसलिए तेजी से वायु प्रदूषण का स्तर घटा है। आने वाले दिनों में एकबार फिर से प्रदूषण के स्तर में इजाफा होने की आशंका जाहिर की जा रही है। बारिश से फसलों को भारी नुकसान हुआ है,लेकिन वायु प्रदूषण के स्तर में सुधार होने से लोगों को थोड़ी राहत मिली है। 

लगातार बढ़ रहा था प्रदूषण

बारिश के पहले एक्यूआई लगातार 150 के ऊपर बना हुआ था। पिछले एक महीने में मुरादाबाद सात दिन रेड जोन में था। बाकि दिन भी हवा प्रदूषित ही रही। इसी दौरान एक दिन ऐसा भी रहा जब मुरादाबाद देश का सबसे प्रदूषित शहर रहा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.