मुरादाबाद, जागरण संवाददाता। Moradabad Railway News: रेलवे इस बार कोहरे के कारण  तीन महीने के लिए लगातार ट्रेनों को निरस्त नहीं करने की योजना पर विचार कर रहा है। कोहरा अधिक होने व ट्रेनों को एक-एक दिन की देरी से चलने के स्थिति में एक से दो दिन से लिए ट्रेनों को निरस्त किया जाएगा। योजना के तहत जनवरी तक सभी ट्रेनों में एडवांस टिकट बुकिंग की जा रही है।

कोहरा सामान्य रूप से 25 दिसंबर से 15 जनवरी तक रहता है, लेकिन रेल प्रशासन प्रत्येक साल एक दिसंबर से 28 फरवरी तक देश भर की लगभग साढ़े तीन सौ ट्रेनों को निरस्त करता है। इन तीन महीनों के टिकट की बुकिंग एक सितंबर से बंद कर दी जाती है। मुरादाबाद मंडल से चलने व गुजरने वाली 40 ट्रेनों को प्रत्येक साल निरस्त कर दिया जाता था। इसका खामियाजा यात्रियों को भुगतान पड़ता था। कई मार्गों पर ट्रेनें चलना बंद हो जाती थीं। मालदा जाने वाले यात्रियों को दिल्ली जाकर ट्रेन पकड़नी पड़ती थी। इसके कारण रेलवे को भी आर्थिक नुकसान होता था।

रेलवे बोर्ड यात्रियों की परेशानी को देखते हुए इस बार लगातार तीन माह के लिए कोहरे के नाम पर ट्रेनों को निरस्त नहीं करने की योजना तैयार की है। अभी तक कोहरे के कारण ट्रेनों को निरस्त करने की कोई घोषणा नहीं हुई। प्रस्तावित योजना के अनुसार काफी घना कोहरा होने या दस से 12 या उससे अधिक घंटे की देरी से चलने वाली ट्रेनों को एक या दो दिन के लिए निरस्त किया जाएगा।

ताकि ट्रेनें फिर से निर्धारित समय पर चलना शुरू हो सकें। वहीं, कलर लाइट सिग्नल लग जाने व इंजन में फाग डिवाइस की व्यवस्था के कारण कोहरे में ट्रेनों का संचालन पहले की तुलना में आसान हुआ है। कोहरे के समय निरस्त होने वाली जनता एक्सप्रेस, हरिद्वार-प्रयाग एक्सप्रेस, लोहित एक्सप्रेस, आला हजरत एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों में दिसंबर से लेकर जनवरी तक एडवांस बुकिंग टिकट उपलब्ध हैं और यात्री एडवांस टिकट ले रहे हैं।

वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक सुधीर सिंह ने बताया कि कोहरे के कारण ट्रेनों को निरस्त करने का अंतिम फैसला रेलवे बोर्ड स्तर से लिया जाता है। अभी तक ट्रेनों को निरस्त करने की कोई सूचना नहीं है।

Edited By: Vivek Bajpai