मुरादाबाद (प्रदीप चौरसिया): यात्रियों को सुरक्षित यात्रा कराने के लिए रेललाइन को विश्राम देने की व्यवस्था की जा रही है। देशभर में रेललाइन की मरम्मत व रखरखाव के लिए दो से तीन घंटे प्रतिदिन ट्रेन का संचालन बंद रखा जाएगा। पहली जुलाई से लागू होने वाले टाइम टेबिल में ऐसी व्यवस्था की जा रही है।

बढ़ती दुर्घटनाओं को रोकने के लिए पिछले डेढ़ साल से रेललाइन की मरम्मत की जा रही है। इसके चलते ही प्रत्येक सप्ताह मेगा ब्लाक लिया जाता है। इसमें ट्रेनें निरस्त करने से यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। इस समस्या के समाधान के लिए रेल मंत्रालय मरम्मत कॉरीडोर बनाने जा रहा है। इसमें देशभर में दो से तीन घंटे प्रतिदिन ट्रेन संचालन बंद कर रेललाइन की मरम्मत की जाएगी। इसकेबाद रेललाइन की मरम्मत के लिए मेगा ब्लाक लेने की आवश्यकता नहीं होगी और ट्रेनों का संचालन भी बंद नहीं करना पड़ेगा।

पहली जुलाई से टाइम टेबल लागू करने में जुटा रेल प्रशासन

मुरादाबाद रेल मंडल में सहारनपुर से लखनऊ तक मरम्मत कॉरीडोर बनाया गया है। इसी कारण से सुबह आने वाली ट्रेनों का समय बदल दिया है। उदाहरण के लिए पहली जुलाई से धनबाद जाने वाली किसान एक्सप्रेस मुरादाबाद सुबह छह बजे के बजाय तड़के चार बजे आएगी। इसी तरह से जम्मूतवी कानपुर सुपर फास्ट व राजेंद्र नगर जाने वाली अर्चना का भी समय बदल जाएगा। मुरादाबाद से बरेली के बीच सुबह छह से आठ बजे तक ट्रेन या मालगाड़ी नहीं चलेगी। प्रत्येक रेल खंड पर रेललाइन बंद रखने का समय अलग-अलग निर्धारित किया गया है। अपर मंडल रेल प्रबंधक अश्वनी कुमार ने बताया कि पहली जुलाई से रेलवे का नया टाइम टेबल लागू किया जाएगा। इसकी तैयारी की जा रही है। नये टाइम टेबल में रेललाइन की मरम्मत के लिए समय भी निर्धारित किया जाएगा।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Narendra Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस