मुरादाबाद, जेएनएन। Moradabads Sonakpur Overbridge : रेलवे की टीम प्रथम चरण में चार घंटे में सोनकपुर ब्रिज के निर्माण के लिए गार्डर रखने का काम पुरा कर देगा। यह कार्य 22 और 23 सितंबर को किया जाना है। दूसरे चरण का काम दिसंबर में पूरा करने के लिए काम तेजी से शुरू कर दिया गया है। मुरादाबाद में कांठ रोड को दिल्ली रोड से जोड़ने के लिए वर्ष 2017 से सोनकपुर ब्रिज बनाने का काम शुरू किया गया था। सोनकपुर ब्रिज मुरादाबाद-सहारपुर और मुरादाबाद दिल्ली रेल मार्ग के ऊपर से गुजरेगा। रेलवे लाइन के ऊपर ब्रिज का निर्माण कार्य रेलवे के निर्माण विभाग को करना है और शेष पुल का निर्माण उत्तर प्रदेश ब्रिज कारपोरेशन निगम को करना है।

ब्रिज कारपोरेशन निगम ने 90 फीसद कार्य पूरा कर लिया है। रेलवे की देरी से सोनकुपर ब्रिज का काम रुका हुआ है। इसको लेकर दैनिक जागरण ने सामाचारीय अभियान चलाया था।अभियान के साथ स्थानीय जनता, जनप्रतिनिधि, जिलाधिकारी तक जुड़े। लोगों के बढ़ते आक्रोश के बाद उत्तर रेलवे महाप्रबंधक आशुतोष गंगल ने भी पिछले माह निरीक्षण किया था और रेलवे अधिकारियों को निर्माण कार्य पूरा करने का लक्ष्य दिया था। मुरादाबाद दिल्ली रेल मार्ग पर अक्टूबर के पहले और मुरादाबाद-सहारनपुर रेल मार्ग पर दिसंबर तक काम पूरा करने का आदेश दिया था।

रेलवे की निर्माण इकाई ने प्रथम चरण का काम पूरा करने के लिए तैयारी कर ली है और रेललाइन के ऊपर गार्डर रखने के लिए दो हैवी क्रेन भी मंगा ली गई हैंं। 22 सितंबर को दोपहर 12 बजे से दोपहर दो बजे तक और 23 सितंबर को भी दोपहर 12 बजे से दोपहर 2 बजे तक गार्डर रखने का समय दिया है। रामपुर में यार्ड रीमाडलिंग के कारण कई ट्रेनें निरस्त हैं और कई ट्रेनें बदले मार्ग से चलायी जाएंगी, इस लिए इस कार्य के लिए ट्रेन संचालन बंद करने की आवश्यकता नहीं होगी। डिप्टी चीफ इंजीनियर (निर्माण) विकास गोयल ने बताया कि प्रथम चरण का काम 23 सितंबर को पूरा कर लिया जाएगा, शेष काम ब्रिज कारपोरेशन को पूरा करने को सौंप दिया जाएगा। दूसरे चरण का काम दिसंबर तक पूरा कर लिया जाएगा।

Edited By: Samanvay Pandey