मुरादाबाद, जेएनएन। Railway Rain Alert : मौसम विभाग की तेज बारिश की सूचना पर मुरादाबाद रेल मंडल ने 60 संवेदनशील स्थानों पर सतर्कता बढ़ा दी है। निगरानी के लिए कर्मचारी तैनात कर दिए हैं। ट्रेन चालकों को भी विशेष निर्देश दिए गए हैं। मौसम विभाग ने सूचना दी है कि दो दिन तक मूसलाधार बारिश होने की संभावना है। पानी के तेज बहाव से मिट्टी कटने जैसी घटना हो सकती है। मौसम विभाग की सूचना के बाद मंडल रेल प्रशासन ने संवेदनशील स्थानों पर सतर्कता बढ़ा दी गई है।

मंडल की नदियों पर बने सभी पुलों पर निगरानी के लिए 24 घंटे कर्मचारी तैनात किए गए हैं। मंडल में कई ऐसे स्थान है, जहां तेज बारिश के कारण मिट्टी का कटना शुरू हो जाता है, लक्सर-हरिद्वार-देहरादून रेल मार्ग पर भूस्खलन होने की खतरा अधिक होता है। इस मार्ग पर भी लगातार पेट्रोलिंग कराना शुरू कर दिया गया है। रेल मंडल में 60 संवेदनशील स्थान हैं। इसके साथ चालकों को हिदायत दी गई है कि तेज बारिश होने ट्रेन को कंट्रोल कर चलाएंं। जहां रेल लाइन के किनारे पानी का बहाव तेज हो, इसकी सूचना अगले स्टेशन को देने का आदेश दिया है।प्रवर मंडल संरक्षा अधिकारी आरके तायल ने बताया कि मौसम विभाग की सूचना के बाद सतर्कता बरता जा रहा है। संवेदनशील स्थानों पर पेट्रोलिंग के साथ कर्मचारी भी तैनात किया गया है।

जिले में तेज बारिश की उम्मीद कम, बूंदाबांदी रहेगी : उप्र सरकार ने मौसम की खराबी को देखते हुए दो दिन स्कूल-कालेज बंद कर दिए हैं। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार पूर्वी शहरों में प्रयागराज से चलकर मध्य प्रदेश की ओर मौसम खराब रहेगा। उत्तर प्रदेश के पश्चिमी क्षेत्र में बूंदाबांदी ही रहेगी। तेज बारिश की उम्मीद से विशेषज्ञ इंकार कर रहे हैं। इस महीने में बूंदाबांदी ही हो रही है। आगे भी ऐसा ही मौसम रहेगा। सरकार के स्कूल बंद को लेकर शहर के लोगों में उत्सुकता बनी रही कि शहर में भी भारी बारिश हो सकती है। लेकिन, इधर तेज बारिश की सम्भावना कम है। कभी धूप व बादल छाने की स्थिति रहेगी। गुरुवार को भी सुबह 11.30 बजे कुछ देर तेज बारिश हुई। उसके बाद मौसम साफ हो गया। यही स्थिति आने वाले दिनों में रहने की उम्मीद है।

Edited By: Samanvay Pandey