Move to Jagran APP

रेल यात्री ध्यान दें, अब आपकी सुरक्षा करेगा वीडियो सर्विलांस Moradabad News

दो किमी दूर तक होगी निगरानी तीन प्रकार के लगेंगे लेंसरेलटेल को सौंपा गया काम हरिद्वार स्टेशन पर लगना प्रस्तावित।

By Narendra KumarEdited By: Published: Sun, 09 Feb 2020 10:50 AM (IST)Updated: Sun, 09 Feb 2020 10:50 AM (IST)
रेल यात्री ध्यान दें, अब आपकी सुरक्षा करेगा वीडियो सर्विलांस Moradabad News
रेल यात्री ध्यान दें, अब आपकी सुरक्षा करेगा वीडियो सर्विलांस Moradabad News

मुरादाबाद (प्रदीप चौरसिया) । महिलाओं की सुरक्षा के लिए बनाए गए निर्भया फंड से रेलवे इंटरनेट प्रोटोकॉल (आइपी) आधारित वीडियो सर्विलांस सिस्टम लगाने जा रहा है। यह सिस्टम देशभर के 983 रेलवे स्टेशनों पर लगाए जाएंगे। कुंभ मेला के पहले हरिद्वार स्टेशन पर वीडियो सर्विलांस सिस्टम लगाया जाना प्रस्तावित है। तीन प्रकार के लेंस होंगे और दो किमी तक निगरानी की जा सकती है।

loksabha election banner

रेल प्रशासन ने 'एÓ व 'बीÓ श्रेणी के स्टेशनों पर सीसीटीवी लगा रखा है। सिस्टम से 50 मीटर से कम दूरी तक निगरानी होती है। उनमें दूर की तस्वीर पूरी तरह से साफ नहीं आती है। घटना होने के बाद अपराधी की फोटो पहचानने के लिए प्रयास करने पड़ते हैं। रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों की सुरक्षा के लिए रेलवे आधुनिक वीडियो सर्विलांस सिस्टम लगाने जा रहा है। इसके लिए निर्भया फंड से 250 करोड़ रुपये का बजट मिला है। रेलवे ने काम रेलटेल को सौंपा है।

यह होगी खासियत

वीडियो सर्विलांस सिस्टम में शक्तिशाली लेंस लगा है, जिससे दो किमी दूर तक की चीजें पूरी तरह से साफ दिखेंगी। पूरी तरह से स्वचालित सिस्टम में लेंस स्वत: ही संबंधित को जूम करेगा और तीन तरफ से वीडियो बनाएगा। प्लेटफार्म पर लगे कैमरे से पूरे यार्ड की निगरानी हो सकेगी।

कंट्रोल रूम से हो सकेगा फोकस

सिस्टम में अल्ट्रा एचडी-4 के कैमरे लगेंगे। कंट्रोल रूम में बैठा कर्मचारी संदिग्ध पर कैमरा फोकस कर सकता है। उसके प्रत्येक क्षण का वीडियो कंट्रोल रूम को भेज सकेगा।

30 दिन का डाटा रहेगा सुरक्षित

घटना का विश्लेषण करने के लिए 30 दिन का डाटा सुरक्षित रहेगा। पुलिस अधिकारी ऑनलाइन मोबाइल से इससे जुड़ सकते हैैं और स्टेशन की प्रत्येक गतिविधि देख सकते हैैं।

कुंभ मेला के पहले हरिद्वार में लग जाएंगे सिस्टम

कुंभ मेला जनवरी, 2021 से शुरू हो जाएगा। इससे पहले रेलवे हरिद्वार स्टेशन पर सिस्टम लगा देगा। प्रवर मंडल वाणिज्य प्रबंधक रेखा ने बताया कि आधुनिक सिस्टम वाला सीसीटीवी हरिद्वार में कुंभ मेला के पहले लगाया जाएगा।

मंडल में 12 स्टेशन पर सामान्य सीसीटीवी लगाए जाएंगे

मुरादाबाद रेल मंडल के चार स्टेशनों पर सामान्य सीसीटीवी लगे हैं। सभी का कंट्रोल आरपीएफ करती है। फंड से रेल मंडल के 12 स्टेशनों पर सामान्य सिस्टम के सीसीटीवी कैमरे लगने हैं। बाद में उनको अपडेट सिस्टम में परिवर्तित कर दिया जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.