Move to Jagran APP

तिगरी धाम में ऐतिहासिक गंगा मेले की तैयारियां पूरीं, पहुंचने लगे श्रद्धालु

पश्चिमी उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा तिगरी मेला 18 नवंबर से शुरू हो जाएगा। मेले की सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं।

By JagranEdited By: Published: Sat, 17 Nov 2018 04:11 PM (IST)Updated: Sat, 17 Nov 2018 04:11 PM (IST)
तिगरी धाम में ऐतिहासिक गंगा मेले की तैयारियां पूरीं, पहुंचने लगे श्रद्धालु
तिगरी धाम में ऐतिहासिक गंगा मेले की तैयारियां पूरीं, पहुंचने लगे श्रद्धालु

मुरादाबाद। पश्चिमी उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा तिगरी मेला 18 नवंबर से शुरू हो जाएगा। गजरौला के तिगरी गांव में लगने वाले इस मेले में लाखों श्रद्धालु गंगा किनारे पहुंचते हैं। गंगा मेले की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। मेला स्थल पर चारों तरफ सड़कें, बिजली की लाइन व पोल, दुकानें, शौचालय, स्नान घाट नजर आने लगे हैं। इसके साथ सरकारी अस्पताल, मेला कोतवाली, स्काउट शिविरों पर भी रौनक नजर आ रही है। यहां लोगों का आवागमन चालू हो गया है। बाहर से पुलिस बल भी पहुंचने लगा है। शुक्रवार को करीब सौ से अधिक महिला-पुरुष पुलिस कर्मचारियों ने अपनी आमद दर्ज कराई। पुलिस प्रशासन भी हुआ सक्रिय श्रद्धालुओं को व्यवस्थित तरीके से स्थापित करने के लिए पुलिस प्रशासन भी सक्रिय हो गया। पुलिस ने तिगरी ढाल के रास्ते मेला स्थल पहुंच रहे ट्रैक्टर ट्रालियों को सेक्टर नौ व दस की ओर जाने की व्यवस्था बनाई। कुछ श्रद्धालुओं ने दूसरे सेक्टरों में डेरा डालने की बात कही। पुलिस के मना करने पर कुछ श्रद्धालुओं की नोकझोंक भी हुई। श्रद्धालुओं ने अपनी मनपसंद जगह चिन्हित कर डेरे जमा डाले। डेरा जमाने के बाद श्रद्धालु भी मेले की तैयारियों का जायजा लेने के लिए मनोरंजन स्थल पर पहुंचे। इससे मेला स्थल चहल पहल बढ़ने से रौनक छाने लगी है। मुख्यमंत्री योगी 22 को आएंगे गढ़ गंगा मेला सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ का 22 नवंबर को हापुड के गढ़ गंगा मेले में आने का कार्यक्रम लगभग तय है। हालांकि इसका अभी कार्यक्रम जारी होने की सूचना नहीं है, लेकिन भाजपा के क्षेत्रीय प्रभारी विजय बहादुर पाठक व जिला प्रभारी चौधरी देवेंद्र ¨सह ने शुक्रवार को यहां दोनों जिलों के कुछ नेताओं के साथ जिस तरह बैठक करके सीएम के कार्यक्रम की चर्चा और रणनीति बनाई, उससे उनके आने का कार्यक्रम तय ही लग रहा है।

loksabha election banner

सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता बंदोबस्त किए गए

तिगरी मेले पर सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं। जिले के साथ ही जोन के अधिकांश थानों की पुलिस श्रद्धालुओं की सुरक्षा में तैनात रहेगी। दो प्लाटून पीएसी व दो प्लाटून फ्लड पीएसी भी तैनात की गई है। इसके अलावा तीन ड्रोन कैमरों के साथ पुलिस का लाव-लश्कर मेले पर नजर रखेगा। अपर पुलिस अधीक्षक ब्रजेश ¨सह ने बताया कि मेले में जोन के सभी थानों की पुलिस बुलाई गई है। इनमें दो अपर पुलिस अधीक्षक, 22 पुलिस क्षेत्राधिकारी, 53 निरीक्षक, 253 दारोगा, 3000 सिपाही, 950 महिला सिपाही, 300 होमगार्ड व पीआरडी के जवान तैनात रहेंगे। उन्होंने बताया कि इनके अलावा दो प्लाटून पीएसी व दो प्लाटून फ्लड पीएसी भी तैनात रहेगी।

तीन ड्रोन कैमरे भी मेले पर नजर रखेंगे। हालांकि सुरक्षा के लिहाज से यह फोर्स पर्याप्त है, यदि जरूरत पड़ी तो दूसरे जोन से भी फोर्स बुलाया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.