Move to Jagran APP

मुरादाबाद में प्याज से भी महंगा बिक रहा आलू, मुहल्‍लों के ह‍िसाब से तय होते हैं रेट

Potato expensive from onion in Moradabad मुरादाबाद में प्‍याज से महंगे आलू ब‍िक रहे हैं। रिटेल वाले अगर 20 फीसद आमदनी के साथ आलू और प्याज बेचें तो महंगाई कहीं नजर नहीं आएगी। लेकिन वे मनमानी कर रहे हैं। इससे लोग परेशान हैं।

By Narendra KumarEdited By: Published: Mon, 23 Nov 2020 10:33 AM (IST)Updated: Mon, 23 Nov 2020 10:33 AM (IST)
मुरादाबाद में प्याज से भी महंगा बिक रहा आलू, मुहल्‍लों के ह‍िसाब से तय होते हैं रेट
रेट पर न‍ियंत्रण की कोई व्‍यवस्‍था नहीं है।

मुरादाबाद, जेएनएन। Potato expensive from onion in Moradabad। कृषि उत्पादन मंडी समिति में सोमवार को आलू की आवक अन्य दिनों से अधिक रही। लेकिन फिर भी आलू प्याज से महंगा ही बिक रहा है। सबसे ज्यादा महंगाई तो गली मुहल्‍लों में सब्जी बेचने वाले ठेलों पर है। मंडी से आलू और प्याज लाकर यहां दोगुने रेट पर बेचे जाते हैं।

loksabha election banner

मंडी में पुराने आलू के रेट 30 रुपये प्रति किलो है जबकि नया आलू 36 से 38 रुपये तक बिक रहा है। प्याज के थोक के रेट इससे कम हैं। यही वजह है कि बाजार में आलू प्याज से भी ज्यादा दामों में मिल रहा है। ठेले वाले आलू 60 से 65 रुपये प्रति किलो बेच रहे हैं। प्याज 50 रुपये किलो ही मिल जाती है। इससे थोक और रिटेल के दामों में बड़ा फर्क नजर आ रहा है। महंगाई बढ़ने की वजह भी यही है। मंडी के आढ़तियों का कहना है कि महंगाई बढ़ाने में रिटेल में बेचने वाले लोगों की बड़ी भूमिका है। वे मुनाफा कमाने के लिए दोगुने दामों में सब्जी बेचते हैं। इसका असर सीधा ग्राहकों पर पड़ता है। रिटेल वाले अगर 20 फीसद आमदनी के साथ आलू और प्याज बेचें तो महंगाई कहीं नजर नहीं आएगी। होता यह है कि वह कॉलोनी और मुहल्‍लोंं के हिसाब से अपने रेट तय करते हैं। इस पर कंट्रोल करने के लिए कोई व्यवस्था नहीं है। मंडी इंस्पेक्टर राजेंद्र सिंह ने बताया सोमवार को भी आलू की आवक करीब1600 कट्टे हैंं। लगातार मंडी में आलू की आवक बढ़ रही है। इसके अलावा हमने सस्ते आलू प्याज और टमाटर बेचने के लिए स्टॉल भी लगा रखा है। नया आलू जल्द बाज़ार में आने वाला है। इसके बाद लोगों को राहत मिलेगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.