Move to Jagran APP

सड़क से लेकर सोशल मीडिया तक बढ़ा पुलिस का पहरा Moradabad News

मुरादाबाद इंद्राचौक के पास मार्च करती पुलिस।

By Narendra KumarEdited By: Published: Wed, 06 Nov 2019 11:02 AM (IST)Updated: Wed, 06 Nov 2019 01:15 PM (IST)
सड़क से लेकर सोशल मीडिया तक बढ़ा पुलिस का पहरा Moradabad News
सड़क से लेकर सोशल मीडिया तक बढ़ा पुलिस का पहरा Moradabad News

मुरादाबाद : अयोध्या प्रकरण पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला कभी भी आ सकता है। फैसले के पूर्व व बाद की परिस्थिति से निपटने की कवायद तेज कर दी गई है। प्रशासनिक अमला युद्ध स्तर पर तैयारी में जुटा है। सड़क से लेकर सोशल मीडिया तक पुलिस के पहरे में है। अयोध्या मुद्दे पर सोमवार शाम प्रशासनिक बैठक के बाद अधिकारियों की गतिविधि में देर रात तक अचानक तेजी देखी गई। एसपी सिटी अमित कुमार आनंद के नेतृत्व में पुलिस कर्मियों ने देर रात मुरादाबाद जंक्शन के विभिन्न प्लेटफार्मों का निरीक्षण किया। संदिग्धों की तलाशी ली। इसके बाद एसपी सिटी ने यूपी 100 के सभी वाहनों को आधी रात महानगर के पीलीकोठी चौराहे पर तलब कर लिया। उन्होंने यूपी 100 का रिस्पांस टाइम जानने का प्रयास किया। महानगर में सक्रिय यूपी 100 की सभी टीमें कुछ ही देर में पीलीकोठी चौराहे पर पहुंच गईं। उन्होंने कहा कोई भी सूचना सबसे पहले यूपी 100 को मिलती है। संवेदनशील सूचनाओं को कतई नजर अंदाज न करें। सूचनाओं से तत्काल विभागीय उच्चाधिकारियों को अवगत कराया। अयोध्या मुद्दे का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि अनहोनी की किसी भी संभावना से निपटने के लिए बड़ी योजना तैयार की गई है।

loksabha election banner

जागरूक जनता के नाम पुलिस ने लिखी पाती

मुरादाबाद परिक्षेत्र के विभिन्न जिलों में पुलिस ने जागरूक जनता के नाम पत्र लिखा है। इसके तहत लोगों को सामाजिक सौहार्द बनाए रखने की सलाह दी गई है।

- सुप्रीम कोर्ट के निर्णय को सभी लोग स्वीकार करें।

- किसी भी प्रकार की अफवाह न फैलाएं और अफवाह आने पर उस सूचना को सत्यापित करते हुए सही स्थिति से प्रशासनिक अधिकारियों को अवगत कराएं।

- अपने मुहल्ले व आसपास के क्षेत्रों में भाईचारा व सौहार्द का माहौल बनाए रखें।

- उच्चतम न्यायालय के निर्णय से ङ्क्षहदू व मुसलिम समुदाय में से किसी भी समुदाय की भावना आहत हो सकती है। इसलिए तीक्ष्ण प्रतिक्रिया से बचें।

- मोबाइल या सोशल मीडिया पर फैलने वाली कोई भी सूचना जिस पर किसी भी पक्ष की भावना आहत हों, तो उसका तत्काल खंडन करें। प्रकरण से प्रशासनिक अधिकारियों को अवगत कराएं।

- किसी भी ऐसे संदेश को जिससे आपसी सौहार्द प्रभावित होने की आशंका हो कदापि न करें। फेसबुक, व्हाटसएप, ट्वीटर, इंस्टाग्राम, मैसेंजर पर कदापि शेयर न करें।

- राष्ट्रीय अखंडता व आपसी सौहार्द को प्रभावित करने वाले संदेश सोशल मीडिया पर फैलाना, प्रचारित करना सूचना व प्रौद्योगिकी अधिनियम के तहत दंडनीय अपराध है। इसमें तत्काल गिरफ्तारी का प्राविधान है।

मुरादाबाद में मंगाई जा रही अतिरिक्त फोर्स

अयोध्या प्रकरण के मद्देनजर पुलिस सुरक्षा का मजबूत दुर्ग तैयार करने में जुटी है। एएसपी आदित्य लांग्हे ने बताया मुरादाबाद में जिला पुलिस के अलावा आरपीएफ पहले से ही सक्रिय है। इसके अलावा पीएसी भी बुलाई गई हैं। एक से दो दिनों के भीतर पीएसी की तैनाती महानगर समेत जिले के विभिन्न थाना क्षेत्रों में जल्द ही कर दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.