Move to Jagran APP

पीएम मोदी ने साझा की सलमान की कहानी, अवकाश के बावजूद बैंक ने दिया लोन Moradabad News

सलमान ने कहा कि प्रधानमंत्री ने हमारे काम की सराहना करके सम्मान दिया है। बैंक से जो ऋण मिलेगा उसके मशीनें खरीदेंगे। इस साल 100 दिव्यागों को रोजगार देने का टारगेट पूरा करना है।

By Narendra KumarEdited By: Published: Mon, 24 Feb 2020 09:10 AM (IST)Updated: Mon, 24 Feb 2020 09:10 AM (IST)
पीएम मोदी ने साझा की सलमान की कहानी, अवकाश के बावजूद बैंक ने दिया लोन Moradabad News
पीएम मोदी ने साझा की सलमान की कहानी, अवकाश के बावजूद बैंक ने दिया लोन Moradabad News

मुरादाबाद, जेएनएन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को मन की बात में मुरादाबाद के हमीरपुर गांव में रहने वाले दिव्यांग सलमान की कहानी भी साझा की। सलमान की कहानी आठ फरवरी को दैनिक जागरण के सरोकार जनसंख्या नियोजन के तहत देश भर में प्रकाशित हुई थी। इसके बाद उसकी जिंदगी बदलनी शुरू हो गई। मन की बात में पीएम के नाम लेने के बाद प्रथमा बैंक ने अवकाश होने  के बावजूद आरटीजीएस के माध्यम से 50 हजार रुपये खाते में ट्रांसफर कर दिए। आश्वासन दिया कि सोमवार को शेष 4.5 लाख रुपये ऋण की राशि मिल जाएगी। 

loksabha election banner

प्रधानमंत्री ने मन की बात में कहा कि मैंने एक ऐसी कहानी पढ़ी, जिसे मैं आपसे जरूर साझा करना चाहता हूं। ये कहानी मुरादाबाद के हमीरपुर गांव में रहने वाले सलमान की है। सलमान ने अपने संघर्ष से न सिर्फ खुद को रोजगार दिया बल्कि एक फैक्ट्री का सफल संचालन कर 30 अन्य दिव्यांगों को भी रोजगार दे रहे हैं। उन्होंने अपनी हिम्मत से उद्यमशीलता को बढ़ावा दिया। उनके हौसले और उनकी उद्यमशीलता को सैल्यूट करता हूं। ऐसे ही संकल्प लेने की जरूरत है, तभी देश तरक्की से रास्ते पर आगे बढ़ेगा। 

दैनिक जागरण के सरोकार को मिली पहचान

दैनिक जागरण के सरोकारों को पहचान मिल रही है। सरोकारों के तहत प्रकाशित खबरों को राष्ट्रपति तक संज्ञान ले चुके हैं। रविवार को मन की बात में पीएम ने खुद इसको स्वीकार किया। टारगेट फैक्ट्री के संस्थापक दिव्यांग सलमान का कहना है कि दैनिक जागरण ने सरोकार के तहत मेरा संघर्ष प्रकाशित किया तभी बैंक में ऋण का आवेदन मंजूर हो गया। दैनिक जागरण ने मेरे काम को सराहा। इससे मुझे पूरे देश में पहचान मिली है। राजस्थान और बिहार से कई दिव्यांग उनकी चप्पल की फैक्ट्री देखने आ चुके हैैं। रविवार को भी गोरखपुर के कई दिव्यांग मुझसे मिलने आए थे।  

पीएमओ ने मांगी थी सलमान की जानकारी

एक सप्ताह पहले एसडीएम सदर हिमांशु वर्मा ने हमीरपुर गांव के दिव्यांग सलमान के बारे में छानबीन कराकर डीएम को रिपोर्ट दी थी। जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह के माध्यम से वह रिपोर्ट शासन को भेज दी गई। शासन ने यह रिपोर्ट पीएमओ को भेजी थी। इसके बाद तहसीलदार सलमान के घर पहुंचे थे। वहीं जिला दिव्यांग कल्याण अधिकारी जावेद फहीम फारुखी का कहना है कि विभाग उनकी हरसंभव मदद करने को तैयार है। 

दिव्यांगों के लिए सलमान प्रेरणा स्रोत हैं। उन्होंने अपने हौसले से खुद के साथ ही अपने दिव्यांग साथियों को राह दिखाने का काम किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी मन की बात में उनके कार्यों की सराहना की है। मेरी ओर से उन्हें बहुत-बहुत बधाई।

राकेश कुमार सिंह, जिलाधिकारी 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.