जागरण संवाददाता, अमरोहा। Heavy Vehicles Ban Delhi Lucknow National Highway : पितृ अमावस्या को लेकर शनिवार से दिल्ली-लखनऊ हाईवे पर भारी वाहनों के आने-जाने पर रोक रहेगी। बृजघाट में हापुड़ व अमरोहा के पुलिस प्रशासन के अधिकारियों के बीच हुई समन्वय बैठक में इसका निर्णय लिया गया।

छोटे वाहनों के लिए हाईवे पर रहेगी वन-वे व्यवस्था

भारी वाहनों को बदले मार्ग से निकाला जाएगा। इसके अलावा छोटे वाहनों की ट्रैफिक व्यवस्था भी वन-वे रहेगी। ब्रजघाट में शुक्रवार की देरशाम को दोनों जनपद के अधिकारियों के बीच बैठक हुई। लगभग दो घंटे से अधिक समय तक चली इस बैठक में मंडी धनौरा के एसडीएम अरुण कुमार, पुलिस क्षेत्राधिकारी अरुण सिंह, गजरौला कोतवाल राजेश तिवारी व गढ़ क्षेत्र के पुलिस-प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे।

वाहनों की पार्किंग के लिए बना प्लान

बैठक में ब्रजघाट में पहुंचने वाले श्रद्धालुओं के लिए वाहनों की पार्किंग कहां बनेगी। किस तरह से श्रद्धालु पार्किंग से गंगा पर पहुंचेंगे इत्यादि बिंदुओं पर चर्चा करते हुए प्लान बनाया गया। वही बैठक में निर्णय लिया गया कि दिल्ली लखनऊ राष्ट्रीय राजमार्ग पर शनिवार की शाम पच बजे से भारी वाहनों का रूट डायवर्जन लागू कर दिया जाएगा।

रविवार शाम तक रहेगा रूट डायवर्जन

रूट डायवर्जन रविवार की शाम तक जारी रहेगा। इसके अलावा छोटे वाहनों की ट्रैफिक व्यवस्था वन-वे रहेगी। पुलिस क्षेत्राधिकारी अरुण सिंह ने बताया कि ब्रजघाट में स्नान करने वाले श्रद्धालु उधर से ही आते हैं। गजरौला ही तरफ से बहुत कम जाते हैं। इसलिए जाम लगने की संभावना भी उसी तरफ से है। शनिवार की शाम से रूट डायवर्जन लागू होगा।

इन मार्गों से निकलेंगे भारी वाहन

  • मुरादाबाद से दिल्ली की ओर जाने वाले यातायात को मुरादाबाद कांठ, बिजनौर के स्योहारा, धामपुर, बिजनौर बैराज मीरापुर, मवाना, मेरठ, मोदीनगर गाजियाबाद होते हुए दिल्ली भेजा जाएगा।
  • मुरादाबाद से मेरठ- दिल्ली की ओर जाने वाले वाहनों को टीएमयू की बगल से अगवानपुर बाईपास, छजलैट, नूरपुर बिजनौर बैराज, मीरापुर, मवाना होते हुए मेरठ दिल्ली भेजा जाएगा।
  • बरेली से दिल्ली जाने वाले वाहनों को आबला से शाहबाद, बिलारी, चंदौसी, बबराला से नरोरा होते हुए दिल्ली भेजा जाएगा।
  • रामपुर से दिल्ली की ओर जाने वाले वाहनों को शाहबाद से डायवर्ट कर बिलारी, चंदौसी, बबराला, नरोरा, जनपद बुलंदशहर होते हुए दिल्ली भेजा जाएगा।
  • अमरोहा से दिल्ली जाने वाले वाहनों को शिवाला कला, नूरपुर, बिजनौर, मेरठ, मवाना गाजियाबाद होते हुए दिल्ली भेजा जाएगा।

नहीं रुकी वर्षा तो कुमराला पुलिस चौकी के पास बनेगी पार्किंग

पुलिस क्षेत्राधिकारी अरुण सिंह ने बताया कि पितृ अमावस्या के मद्देनजर तिगरी में जहां पर पार्किंग के लिए स्थान चयनित किए गए थे। वहां पर जलभराव होने लगा है। ऐसी स्थिति में अब तिगरी जाने वाले श्रद्धालुओं को कुमराला पुलिस चौकी के पास ही रोककर यहां पर पार्किंग बनाने पर विचार चल रहा है। वाहनों को यहां खड़ा करवा कर फिर बस आदि वाहनों से श्रद्धालुओं को तिगरी पहुंचाया जाएगा।

Edited By: Samanvay Pandey