Move to Jagran APP

तपती गर्मी से सरकारी अस्पताल में उबल रहे मरीज

मुरादाबाद: ठाकुरद्वारा के सरकारी अस्पताल में गर्मी के बीच न मरीजों को पंखे की सुविधा है और

By JagranEdited By: Published: Fri, 25 May 2018 03:45 PM (IST)Updated: Fri, 25 May 2018 03:45 PM (IST)
तपती गर्मी से सरकारी अस्पताल में उबल रहे मरीज
तपती गर्मी से सरकारी अस्पताल में उबल रहे मरीज

मुरादाबाद: ठाकुरद्वारा के सरकारी अस्पताल में गर्मी के बीच न मरीजों को पंखे की सुविधा है और न ही स्वच्छ पानी मयस्सर हो रहा है। मरीजों के साथ तीमारदार भी गर्मी से झुलस रहे हैं। बिजली गुल होने पर नहीं चलाया जाता है जेनरेटर -सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर प्रसव केंद्र के साथ ही मरीजों को भर्ती करने की भी व्यवस्था है, लेकिन अस्पताल में बिजली जाने पर जेनरेटर नहीं चलाया जाता है। इसलिए मरीजों को हाथ पंखा और मोबाइल की रोशनी में समय बिताना पड़ रहा है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर जेनरेटर के साथ इनवर्टर भी लगा है, लेकिन बिजली जाने पर जनरेटर नहीं चलाया जाता है। गर्मी में मरीजों के साथ तीमारदारों का भी बुरा हाल हो जाता है। अस्पताल में भर्ती अब्दुल्लापुर लेदा निवासी अफसाना बुधवार को भर्ती हुई थी। मरीजों के लिए साफ पानी की व्यवस्था भी नहीं

loksabha election banner

-प्रसव के बाद बेहोश अफसाना को हाथ के पंखे से हवा कर रही भाभी नासरीन ने बताया कि रातभर मच्छरों की भरमार रही। रात में बिजली की भी सुविधा नहीं है। वार्ड-11 निवासी अंजुम को भी परिजनों ने प्रसव पीड़ा होने पर भर्ती कराया था। उसके परिजनों का कहना है कि रातभर गर्मी के साथ मच्छरों से परेशान रहे। ऐसा ही दूसरे मरीजों का भी कहना है कि सरकारी अस्पताल में मरीजों को सुविधाएं नहीं दी जा रही हैं। बिजली किल्लत के साथ अस्पताल में पीने के लिए पानी की उचित व्यवस्था भी नहीं है।

अस्पताल में जनरेटर का सत्रह हजार रुपये का बजट है। ऐसे में दो ढाई घटे से <स्हृद्द-क्तञ्जस्>यादा जेनरेटर नहीं चलाया जा सकता है। मुख्यालय से बजट बढ़ाने की माग की गई है।

डॉ. आरएस गंगवार, चिकित्साधीक्षक। डायरिया के सात रोगी भर्ती

ठाकुरद्वारा: गर्मी के साथ डायरिया का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। महिला समेत सात लोगों को सरकारी अस्पताल में भर्ती किया गया है। कोतवाली के ग्राम लालपुर गोसाई निवासी जगदीश शर्मा की पत्‍‌नी निर्मला देवी पिछले आठ दिन से बीमार है। उनकी हालत गंभीर होने पर सरकारी अस्पताल में भर्ती किया गया है। मलपुरा लक्ष्मीपुर निवासी सलमान और असलम को भी उल्टी दस्त होने पर सरकारी अस्पताल में भर्ती किया गया है। वार्ड-25 निवासी मोहम्मद इस्माइल की पत्‍‌नी सलमा पिछले दो दिन से बीमार थी। मसतल्लीपुर निवासी महबूब अली, निर्मलपुर निवासी कृष्णा देवी पत्‍‌नी ओमप्रकाश, शरीफ नगर निवासी जरीफ पुत्र इस्माइल को भी उल्टी दस्त होने पर सरकारी अस्पताल में भर्ती किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.