Move to Jagran APP

Passing out Parade : यूपी पुलिस को मुरादाबाद से मिले 183 सिपाही, एडीजी बरेली जोन ने ली परेड की सलामी

Passing out parade at Police Academy Moradabad एडीजी ने कहा क‍ि ड्यूटी पर समय से पहुंचेंं। बुराइयों से बचने का संकल्प लें मां-बाप से बड़ा हितैषी कोई नहीं। उनकी ही देन से आप आज यहां हो उनका आदर करें। शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत रहना होगा।

By Narendra KumarEdited By: Published: Thu, 04 Mar 2021 10:25 AM (IST)Updated: Thu, 04 Mar 2021 10:25 AM (IST)
Passing out Parade : यूपी पुलिस को मुरादाबाद से मिले 183 सिपाही, एडीजी बरेली जोन ने ली परेड की सलामी
सिपाहियों को शपथ दिलाते उनके कर्तव्य और दायित्व का बोध कराया।

मुरादाबाद, जेएनएन। उत्तर प्रदेश पुलिस को गुरुवार को मुरादाबाद से 183 सिपाही मिले। बरेली जोन के एडीजी अविनाश चंद्र ने पुलिस लाइंस में सिपाहियों के पासिंग आउट परेड की सलामी ली। इस मौके पर उन्होंने सिपाहियों को शपथ दिलाते उनके कर्तव्य और दायित्व का बोध कराया। कांस्टेबल संदीप राघव सर्वांग सर्वोत्तम कैडिट चुने गए।

loksabha election banner

सिपाहियों को संबोधित करते एडीजी ने कहा कि परेड ने सभी का मन मोह लिया है। ग्राउंड की साज सज्जा बेहतरीन रही। पुलिस विभाग में ‌सभी सिपाहियोंं का स्वागत है। देश, राज्य व समाज निर्माण में सिपाहियों की महत्वपूर्ण भूमिका है। पुलिस भर्ती पारदर्शिता के साथ हो रही है। 100 अभ्यर्थियों में एक को सिपाही बनने का अवसर मिलता है, पुलिस की वर्दी पाना मुश्किल है। यह क्षण गर्व व संतोष का है। पुलिस का काम चुनौती भरा है। अपराध नियंत्रण, अपराध का त्वरित अनावरण, कानून व्यवस्था, जन शिकायतों का निस्तारण पुलिस के प्रमुख काम हैं। रजिस्टर नंबर आठ के भाग दो मेंं हर गांव का अपराध दर्ज है, उसके बारे में जानेंं, समस्या तक जाएं। विवेचक को अपराध संबंधित सूचना दें। ला एंड आर्डर में भूमिका महत्वपूर्ण है। मानसिक रूप से सावधान रहें, जो व्यवहार अपनों से करते हैं, वही जनता से करे। शिकायतकर्ता की समस्‍या का समाधान धैर्य से करें। पक्ष, विपक्ष बात कर और निष्पक्ष परिणाम निकालें। बगैर दबाव जन शिकायतों का निस्तारण करें। यही पुलिस के महत्वपूर्ण काम हैं। अनुशासन बनाए रखें। विभाग जहां पोस्ट करें, वहां जांना होगा। खुद की शर्तों पर नौकरी नहीं होती। वर्दी में आप पुलिस को रिप्रजेंट करते हैं। आप का काम व व्यवहार ही पुलिस की छवि बनाती है। न्याय दिखना भी चाहिए और होना भी चाहिए। सच के मार्ग पर चलें। समय की पाबंदी जरूरी है। 

शरीद को दुरुस्‍त रखें, गुस्‍से पर पाएं काबू

एडीजी ने कहा क‍ि शरीर को मेंटेन रखें। क्रोध से दूर रहें। इसके पूर्व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रभाकर चौधरी ने बताया कि सितंबर 2020 में शासन ने 190 प्रश‍िक्षुओं का आवंटन प्रशिक्षण के लिए मुरादाबाद में किया था। इनमें से 187 अभ्यर्थियों ने पुलिस लाइंस में अपनी आमद दर्ज कराई। विभिन्न कारणों से प्रशिक्षण काल में चार अभ्यर्थी प्रशिक्षण छोड़कर चले गए। 183 रिक्रूट परीक्षा में शामिल हुए। इसमें सभी को सफलता मिली। 24वीं वाहिनी पीएसी की बैंड की धुन पर सिपाहियों ने मनमोहक परेड की।

यह भी पढ़ें :-

Indian Railways : रेलवे स्टेशन नहीं पेरिस कहिए जनाब, योगनगरी न्यू ऋषिकेश स्‍टेशन को व‍िकस‍ित करने की तैयारी

मुरादाबाद में बसपा ज‍िलाध्‍यक्ष की कार का संतुलन ब‍िगड़ा, निर्माणाधीन नाले में पलटी कार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.