Move to Jagran APP

Passenger Train operation : रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, चन्‍दौसी में सात जून से चलने लगेगी यात्री ट्रेन Sambhal News

Passenger rail operation रेल मंत्रालय ने 1 जून से यात्री रेल संचालन शुरू करने का फरमान जारी किया गया है।

By Edited By: Published: Sat, 30 May 2020 09:56 PM (IST)Updated: Sun, 31 May 2020 07:56 AM (IST)
Passenger Train operation : रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, चन्‍दौसी में सात जून से चलने लगेगी यात्री ट्रेन  Sambhal News
Passenger Train operation : रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, चन्‍दौसी में सात जून से चलने लगेगी यात्री ट्रेन Sambhal News

सम्‍भल, जेएनएन।  रेल मंत्रालय ने 1 जून से यात्री रेल संचालन शुरू करने का फरमान जारी कर दिया है। 7 जून से चन्दौसी में भी रेल संचालन शुरू होने जा रहा है। फिलहाल 7 जून से एक ही ट्रेन यहां से होकर गुजरेगी। रेल विभाग के अधिकारियों के साथ-साथ स्थानीय प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। कोरोना वायरस के चलते प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूरे देश में लॉकडॉउन लगाया हुआ है। जिसके चलते पूरे देश में यात्री रेल संचालन भी बंद है। रेल मंत्रालय ने 1 जून से यात्री रेल संचालन शुरू करने का फरमान जारी कर दिया है। जिससे प्रवासी मजदूर व अन्य प्रदेशों में फंसे हुए लोगों को इसका सीधा लाभ मिलेगा।

loksabha election banner

बापूधाम मोतीहारी तक जाएगी ट्रेन

चन्दौसी रेलवे स्टेशन से लॉकडाउन के बाद पहली ट्रेन बापूधाम मोतीहारी एक्सप्रेस 7 जून को आनंद विहार से चन्दौसी होते हुए बापूधाम मोतीहारी तक जाएगी तथा अगले दिन यही ट्रेन वापसी में चन्दौसी रेलवे स्टेशन पर दोपहर 1 बजकर 57 मिनट पर पहुंचेगी और 5 मिनट के स्टापेज के बाद रवाना हो जाएगी। ट्रेन का संचालन रेल अधिकारियों और प्रशासन के लिए एक चुनौती भी साबित होगी। इसके लिए लगातार स्थानीय रेल अधिकारियों और प्रशासन में संवाद जारी है।

रेलवे फाटक पर रखनी होगी विशेष निगाह

चन्दौसी: क्वारंटाइन सेंटर में जाने से बचने के लिए यात्री किसी भी तरह का हथकंडा अपना सकते हैं इसको लेकर भी प्रशासन मंथन करने में जुटा हुआ है। क्योंकि चन्दौसी रेलवे स्टेशन से पहले आउटर सिगनल होने के चलते अधिकतर ट्रेनों को चेन पु¨लग कर रोक दिया जाता है और वहां सैकड़ों यात्री ट्रेन से उतरकर शहर में प्रवेश कर जाते हैं। अगर ऐसी स्थिति में कोई भी यात्री कोरोना संक्रमित हुआ तो स्थानीय प्रशासन की मुश्किलें और बढ़ सकती हैं।प्रशासनरेलवे सुरक्षाबल को इस बात का पूरा ध्यान रखना होगा।

डेढ़ घंटे पहले पहुंचना होगा स्टेशन

चन्दौसी: रेल प्रशासन की गाइडलाइन के अनुसार यात्रियों को ट्रेन में यात्रा करने से पूर्व ट्रेन के निर्धारित समय से ढेड़ घंटे पहले रेलवे स्टेशन पहुंचना होगा। जहां उसकी थर्मल स्क्री¨नग की जाएगी साथ ही कुछ चेकअप भी कराने होंगे उसके बाद ही उसे ट्रेन में सफर करने की अनुमति दी जाएगी। रेलवे अधिकारियों ने बैठक कर बनाई रणनीति चन्दौसी: चन्दौसी से 7 जून को एक ट्रेन गुजरेगी। इसको लेकर रेलवे के अधिकारियों ने तैयारी शुरू कर दी है। शनिवार को चन्दौसी पहुंचे सीनियर डिवीजन सेफ्टी अधिकारी ने बैठक की और दिशा निर्देश दिए। सीनियर डिवीजन सेफ्टी अधिकारी राजेश कुमार तायल ने स्टेशन अधीक्षक आशीष मिश्रा, आरपीएफ इंस्पेक्टर, जीआरपी प्रभारी के अलावा अन्य कर्मचारियों के साथ बैठक की। बैठक में उन्होंने कहा कि चन्दौसी के आसपास के भी अधिक संख्या में मजदूर शामिल हो सकते हैं। यह रेल प्रशासन के लिए एक चुनौती से कम नहीं होगा क्योंकि उन मजदूरों को सकुशल ट्रेन से उतारना और उसके बाद क्वारंटाइन करना बड़ी जिम्मेदारी होगी। इस बीच एक छोटी सी गलती भी बड़ी समस्या पैदा कर सकती है। इसके लिए स्थानीय प्रशासन और रेल अधिकारियों को आपस में चर्चा करनी होगी। जिससे कोई चूक न हो सके। उन्होंने कहा कि ट्रेन से उतरने वाले व जाने वाले सभी यात्रियों की थर्मल स्क्री¨नग होनी चाहिए। शारीरिक दूरी का भी विशेष ध्यान रखना होगा। स्टेशन पर डॉक्टर व एंबुलेंस मौजूद होनी चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.