Move to Jagran APP

FEAR OF CORONA VIRUS : सद्भावना एक्सप्रेस में यात्री को आई खांसी, पहुंची चिकित्सकों की टीम Sambhal News

चन्दौसी रेलवे स्टेशन पर पहुंची ट्रेन तो दौड़ पड़ी डॉक्टरों की टीम। जांच के बाद यात्री सामान्य मिलने पर टीम ने राहत की सांस ली।

By Narendra KumarEdited By: Published: Thu, 19 Mar 2020 08:12 AM (IST)Updated: Thu, 19 Mar 2020 08:12 AM (IST)
FEAR OF CORONA VIRUS  : सद्भावना एक्सप्रेस में यात्री को आई खांसी, पहुंची चिकित्सकों की टीम  Sambhal News
FEAR OF CORONA VIRUS : सद्भावना एक्सप्रेस में यात्री को आई खांसी, पहुंची चिकित्सकों की टीम Sambhal News

सम्भल, जेएनएन। जिले के चन्दौसी में सद्भावना एक्सप्रेस में एक यात्री को अचानक खांसी आ गई। इस पर बराबर में बैठे दूसरे यात्री ने उसके कोरोना संक्रमित होने की बात कहते हुए रेलवे के अधिकारियों को सूचना दे दी। जैसे ही ट्रेन चन्दौसी स्टेशन पहुंची तो डॉक्टरों की टीम ने कोच में पहुंचकर यात्री की जांच की। इसमें यात्री सामान्य पाया गया। इस पर अफवाह फैलाने वाले को जीआरपी ने जमकर फटकार लगाई। इस सबके बीच ट्रेन करीब आधा घंटा देर से चली। 

loksabha election banner

यह है पूरा मामला 

सद्भावना एक्सप्रेस में लखनऊ का एक परिवार सफर कर रहा था। जैसे ही ट्रेन मुरादाबाद से निकली तो एक यात्री को खांसी आ गई। इस पर बराबर में बैठे दूसरे यात्री ने ट्रेन में हंगामा करना शुरू कर दिया। इतना ही नहीं रेलवे के अधिकारियों को भी सूचना दे दी। चन्दौसी रेलवे स्टेशन पर डाक्टरों की टीम ने यात्री की जांच की तो वह सामान्य निकला। अफवाह फैलाने वाले यात्री को जीआरपी ने नीचे उतार लिया और जमकर फटकार लगाई। 

भय करें दूर, कोराना वायरस से बचने को बरतें सावधानी

विधायक मोहम्मद फहीम इरफान ने कहा कि हम सब कमर कस लें कि बिलारी क्षेत्र में इस वायरस को नहीं पनपने देंगें।  इसके लिए जरूरी है जागरूकता। भयभीत होने की बजाय जागरूक हों। डॉक्टर के बताए अनुसार हाथों को धोयें, समुचित साफ-सफाई और सावधानियां बरतें। बताया कि हमारे सुझाव पर सीएमएस द्वारा मुख्य चिकित्साधिकारी के यहां समुचित संख्या में मास्क और सैनिटाइजर मंगाने के लिए इंडेंट भेजा गया है , ताकि आम जनता को भी मिल सके। कहा कि जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है उन्हीं पर यह वायरस एवं अन्य बीमारियां हमला बोलती हैं। व्यापार मंडल के अध्यक्ष संजय जैन ने  कहा कि हमें अन्य सावधानियों के साथ अपने देश में प्रचलित मुद्रा के प्रयोग करने के उपरांत भी हाथों को सैनिटाइजर करने की जरूरत है।  क्योंकि सिक्के हों या कागज के नोट, यह सभी जगह चलते हैं और संक्रमण का खतरा रहता है। जिला वरिष्ठ उपाध्यक्ष शरद चंद्र अग्रवाल ने घरेलू विधि से तैयार किया गया सैनिटाइजर बैठक के दौरान प्रदर्शित किया जो नीम और तुलसी के पत्तों, कपूर और फिटकरी के द्वारा बहुत ही आसान विधि से तैयार किया गया है। चिकित्साधीक्षक डॉ संदीप गुप्ता ने कहा कि यह वायरस हवा में नहीं तैर रहा है बल्कि ज़मीन पर है या छूने वाली चीजों पर है। इसलिए हमें बार-बार हाथों को धोना चाहिए। हाथों से आंख नाक कान को नहीं छूना है। उन्होंने हाथ धोने की छह प्रकार की तकनीक बताई कि कम से कम बीस सेकेंड में छह प्रकार से हाथों को धोना है इससे संक्रमण का खतरा नहीं रहेगा। चिकित्साधिकारी डॉ गौरव कुमार ने कहा कि यह कोई छुआछूत का रोग नहीं है यदि किसी को संक्रमण है भी तो वह स्वयं को आइसोलेट करे दूसरे लोगों से कम से कम मिले या दूर से बात करें ठंडी चीजें खाने से परहेज करें।  बैठक में व्यापार मंडल के अध्यक्ष संजय जैन, शरद चंद्र अग्रवाल, मनोज अग्रवाल, जिला पंचायत सदस्य हाजी मोहम्मद उस्मान, सामाजिक कार्यकर्ता संगठन के प्रमुख नोमान जमाल, गायत्री परिवार के सुखबीर सिंह यादव, सभासद देवेश शर्मा, प्रशांत गुप्ता, चेतन चौधरी,असरार अंसारी, सूरज शर्मा, सरफराज हुसैन पाशा, डॉ अनीस अहमद,डॉ श्वेतांबरी त्यागी, अनिल उपाध्याय, जयश्री, प्रीति टंडन, बीपीएम चंचल सिंह आजाद, मनोज शर्मा, सुशील कुमार, राजेंद्र प्रसाद वर्मा, अरविंद सारस्वत, धनंजय कठैत, फहीम आफरीदी आदि शामिल रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.