Move to Jagran APP

खादर में नहीं खुला धान क्रय केंद्र, किसान परेशान

रामगंगा के खादर में रहने वाले किसानों का धान खरीद के लिए केंद्र नहीं खोले गए।

By JagranEdited By: Published: Sun, 25 Oct 2020 09:00 PM (IST)Updated: Sun, 25 Oct 2020 09:00 PM (IST)
खादर में नहीं खुला धान क्रय केंद्र, किसान परेशान
खादर में नहीं खुला धान क्रय केंद्र, किसान परेशान

मुरादाबाद,जासं : रामगंगा के खादर में रहने वाले किसानों का धान खरीद के लिए केंद्र नहीं खोले गए। नेताओं की सिफारिश पर उनकी पसंद के कई केंद्र खोल दिए गए। इसकी वजह से किसान बिचौलियों को धान बेचने के लिए मजबूर हो रहे हैं।

loksabha election banner

खादर क्षेत्र के गांव खपरैल मिलक, सीकमपुर पांडेय, गुलडिया, आंवला, गिलपुरा, हमीरपुर, नकटपुरी, कोहरुआ, रानीनांगलस रायपुर गंजों वाली, मानपुर, समदा, परसूपुरा, किसुआनगला, लखनपुर, सरदार नगर, अटरिया, बैरखेड़ा, बिलाकुदान, चूहा नगला, मजरा काकरखेड़ा, रतनपुरा खैरखाता, अहमदपुर, सक्टूनगला, खरकपुर, मेहंदीरामपुर, गोविदपुर, नरखेड़ा, सिरसखेड़ा, वीरपुर, दलपतपुर में बड़ी संख्या में किसान धान की पैदावार करते हैं। यह मूंढापांडे और भगतपुर टांडा ब्लाक के गांव हैं। किसानों से धान की खरीद के लिए 57 क्रय केंद्र खोले जा चुके हैं। कृषि उत्पादन मंडी समिति में भी तीन क्रय केंद्र हैं। लेकिन, खादर के किसानों की अफसरों ने परवाह नहीं की। यहां के किसानों को कम पढ़े-लिखे होने का भी नुकसान उठाना पड़ रहा है। किसानों के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कराने में तमाम मुश्किलें उठानी पड़ रही हैं। सीकमपुर पांडे ग्राम पंचायत के रहने वाले किसान नईम अहमद, कल्लू अहमद का कहना है कि पिछले साल दलपतपुर के पास धान क्रय केंद्र खुला था। लेकिन, अभी तक वहां भी क्रय केंद्र नहीं खोला गया। जिसकी वजह से बिचौलिया ही धान क्रय केंद्रों का फायदा उठा रहे हैं। सरकारी व्यवस्था भी ऐसी ही है, खादर के किसानों को जागरुक करने के लिए ठोक प्रयास ही नहीं किए जाते हैं।

कुंदरकी जाना पड़ रहा है धान बेचने

सम्भल रोड पर लालपुर बस्तौर, फत्तेहपुर खास, मलकपुर, जटपुरा, नानकार, ताहरपुर, उमरी सब्जीपुर, सराय, डींगरपुर, पंडित नगला, ललवारा, भीकनपुर, गुरेर, जाफरपुर, लालपुर गंगवारी, मुंडी मिलक, हिमासपुर, बसेरा, मसेबी आदि करीब 25 गांव हैं। सम्भल रोड पर इन गांवों के किसानों के लिए कोई धान क्रय केंद्र नहीं बनाया गया है। रतनपुर कलां, कनपुरी आदि गांव के किसान भी धान की बिक्री के लिए परेशान हैं।

जिला विपणन अधिकारी संजय राय ने बताया कि धान खरीद का लक्ष्य पूरा करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। धान में नमी की वजह से खरीद की गति धीमी है। 31 जनवरी तक धान की खरीद होनी है। धान क्रय केंद्रों के बारे में किसी को दिक्कत है तो वह कहीं भी शिकायत दर्ज करा सकतेहैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.