Move to Jagran APP

Oxygen deficiency in Moradabad : इंडोर प्लांट से घर में स्टोर करें ऑक्‍सीजन, ये पौधे पहुंचाएंगे लाभ, यहां पढ़ें पूरी जानकारी

कोरोना महामारी में ऑक्सीजन की कमी से लोगों की सांसें टूट रहीं हैं। अपनों की सांस बचाने को ऑक्‍सीजन के लिए लंबी लाइन लगी है। कोरोना महामारी में सांस की तकलीफ को देखते हुए अब तो पर्यावरण के प्रति जागरूक होना ही पड़ेगा।

By Narendra KumarEdited By: Published: Fri, 07 May 2021 09:31 AM (IST)Updated: Fri, 07 May 2021 09:31 AM (IST)
Oxygen deficiency in Moradabad : इंडोर प्लांट से घर में स्टोर करें ऑक्‍सीजन, ये पौधे पहुंचाएंगे लाभ, यहां पढ़ें पूरी जानकारी
घर में लगाएं भरपूर आक्सीजन देने वाले पौधे, स्वस्थ्य जीवन में बनेंगे सहायक।

मुरादाबाद, जेएनएन। कोरोना महामारी में ऑक्सीजन की कमी से लोगों की सांसें टूट रहीं हैं। अपनों की सांस बचाने को ऑक्‍सीजन के लिए लंबी लाइन लगी है। कोरोना महामारी में सांस की तकलीफ को देखते हुए अब तो पर्यावरण के प्रति जागरूक होना ही पड़ेगा। प्रदूषण बाहर ही नहीं है घर के अंदर भी है। घर की रसोई से भोजन बनाने, घर में कम्प्यूटर व अन्य कई तरह से प्रदूषण फैलता है। इस प्रदूषण को कम करने व प्रचुर मात्रा में ऑक्‍सीजन छोड़ने वाले पौधे लगाने होंगे। इंडोर प्लांट लगाकर स्वस्थ हवा के साथ ऑक्‍सीजन की प्रचुर मात्रा भी ले सकते हैं। इंडोर प्लांट कार्बन मोनो आक्साइड व बेंजीन जैसी विषैली हवा को घर से बाहर निकालने में मदद करते हैं।

loksabha election banner

स्पाइडर प्लांट

यह पौधा बेंजीन व कार्बन मोनो आक्साइड गैस को हटाकर हवा को स्वच्छ बनाता है।

मनी प्लांट

मनी प्लांट आम तौर पर शहर से गांव तक घरों में दिखाई देता है, इसकी खासियत है कि यह रात में ऑक्‍सीजन  छोड़ता है और विषैली हवा को बाहर निकालता है।

फिकस प्लांट

वायु को शुद्ध करने में संयंत्रों में से एक है। अपने घर में इस पौधे को रखने से आप घर के अंदर स्वच्छ हवा ले सकते हैं।

जरबेरा प्लांट

कार्बनडाई आक्साइड को अवशोषित करने व ऑक्‍सीजन छोड़ने में भी जरबेरा प्लांट सहायक हाेता है।

इन पौधों के बारे में भी जानें

स्नेक प्लांट, पीस लिली, फन पालम,जाडे (लकी प्लांट) ऐरेका प्लांट, अगालोनेमा, स्पाइडर लिली, क्रोटोन प्लांट, डाइसीना प्लांट पर्याप्त मात्रा में आक्सीजन छोड़ते हैं जबकि तुलसी, गिलोय, पुदीना, धनिया जैसे पौधे औषधीय गुणों से भरपूर हैं।

बंगले में रहने वाले ही नहीं आम आदमी भी जागे

हम फिजूल खर्च व शानो शौकत पर खूब पैसा खर्च कर देते हैं लेकिन, घर के भीतर स्वच्छ हवा मिले ऐसे इंडोर प्लांट लगाने के बारे में आम आदमी कम ही सोचता है। बंगले व बड़ी कोठियों वालों के घरों में इंडाेर प्लांट का कल्चर देखा जा सकता है लेकिन कोरोना महामारी में जिस तरह आक्सीजन की कमी है, उसके लिए हर व्यक्ति को अपने घर में पर्याप्त मात्रा में आक्सीजन छोड़ने वाले और घर के अंदर की विषैली गैसें बाहर निकालने वाले पौधे लगाने होंगे।

कोरोना की दूसरी लहर में सांस की तकलीफ आक्सीजन की कमी से बढ़ी है। अब हमें प्रकृति से प्रेम करने की आदत डालनी पड़ेगी। घर के बाहर ही नहीं भीतर भी प्रदूषण होता है। इसको अवशोषित करके स्वच्छ वातारवरण देने वाले पौधे लगाएं। कई प्रकार के इंडोर प्लांट घर के अंदर ऑक्‍सीजन प्रचुर मात्रा में छोड़ते हैं और विषैली गैसों को अवशोषित करते हैं।

डा.अनामिका त्रिपाठी, विभागाध्यक्ष, वनस्पति विज्ञान, हिन्दू कालेज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.