Move to Jagran APP

101 करोड़ की लागत से मुरादाबाद से लखनऊ के बीच बनेंगे ओवर ब्रिज Moradabad news

चन्दौसी-बरेली-अलीगढ़ रेलमार्ग के दोहरीकरण को मंजूरी मिल गई है।

By Narendra KumarEdited By: Published: Sat, 08 Feb 2020 10:20 AM (IST)Updated: Sat, 08 Feb 2020 10:20 AM (IST)
101 करोड़ की लागत से मुरादाबाद से लखनऊ के बीच बनेंगे ओवर ब्रिज Moradabad news
101 करोड़ की लागत से मुरादाबाद से लखनऊ के बीच बनेंगे ओवर ब्रिज Moradabad news

मुरादाबाद, प्रदीप चौरसिया। ट्रेनों को तेज रफ्तार से चलाने के लिए रेलवे ने खाका खींचा है। इसके तहत उत्तराखंड में एक भी रेल फाटक नहीं होंगे। साथ ही मुरादाबाद से अलीगढ़ और चन्दौसी से बरेली तक रेललाइन का दोहरीकरण भी होगा। 

loksabha election banner

केंद्रीय बजट में मुरादाबाद रेल मंडल पर विशेष ध्यान दिया गया है। रेलवे ने भी पिंक बुक (बजट) जारी किया है। इसमें मंडल में तेज रफ्तार ट्रेन चलाने का रास्ता आसान हो जाएगा और माल ढुलाई के लिए रास्ता मिल पाएगा। मुरादाबाद मंडल को हाई स्पीड मार्ग से जोडऩे का काम किया गया है। मुरादाबाद-चन्दौसी (44 किमी), बरेली-चन्दौसी-अलीगढ़ (167 किमी) रेल मार्ग की दोहरीकरण की स्वीकृति दी है। जिस पर 2226 करोड़ रुपये का फंड दिया गया है। मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी दीपक कुमार ने बताया कि पिंक बुक जारी हो गया है, सभी मंडल के अधिकारी अप्रैल से स्वीकृत कार्य करना शुरू कर देगा।  

 उत्तराखंड पर विशेष ध्यान 

पिंक बुक में उत्तराखंड पर विशेष ध्यान किया है। इसमें छह स्थानों पर रेल फाटक को स्थायी रूप से बंद कर ओवर ब्रिज बनाया जाना है। इसमें देहरादून के पास फाटक संख्या 39 ई, रुड़की के पास ढेडेरा स्टेशन के पास रुड़की यार्ड, डोसनी, इकबालपुर व चुडिय़ाला के पास रेल फाटक बनाया जाना है। इसके लिए 59 करोड़ रुपये के बजट का प्रवधान है। इसके अलावा चारधाम रेलमार्ग की काम में तेजी के लिए 14 हजार करोड़ रुपये बजट की व्यवस्था है। दिसंबर तक लक्सर से हरिद्वार के बीच दोहरीकरण का काम पूरा करने के लिए 90 करोड़ रुपये का बजट दिया है। देवबंद से रुड़की तक नई रेललाइन के लिए 138 करोड़ रुपये के बजट का प्रवधान किया है। 

 हरदोई से गुरसहायगंज तक 56.30 किलोमीटर के नए रेलमार्ग को मंजूरी 

दिल्ली व हावड़ा मुख्य रेलमार्ग से जोडऩे के लिए हरदोई से गुरसहायगंज (कन्नौज) तक 56.30 किलोमीटर नई रेललाइन की स्वीकृति दी है। इसके लिए विशेष फंड दिया गया है। 

 लखनऊ से मुरादाबाद तक रेल फाटक बंद कर ओवर ब्रिज बनेंगे 

लखनऊ से मुरादाबाद तक फाटक को बंद कर ओवर ब्रिज बनाने के लिए बजट आवंटित किया गया है। इसमें रोजा शाहजहांपुर के पास फाटक संख्या 323, बालामऊ रोजा के बीच फाटक संख्या 258, बंथरा तिलहर के बीच फाटक संख्या 334, लखनऊ के पास फाटक संख्या 500 पर ओवर ब्रिज बनाने की स्वीकृति दी गई है। इसके लिए 101 करोड़ रुपये का बजट दिया है। इसके अलावा खुर्जा मेरठ के बीच और हापुड़ के पास फाटक पर ओवर ब्रिज बनाया जाएगा। सभी जगहों पर टू लेन ओवर ब्रिज बनाया जाएगा।

दो सौ किलोमीटर रेललाइन बदली जाएगी, विद्युतीकरण होगा 

मंडल में दो सौ किलोमीटर रेललाइन बदलने के के लिए फंड उपलब्ध कराया है। रेल मंडल के शेष भाग में जहां विद्युतीकरण नहीं हुआ है, उसके पूरा करने के लिए बजट की व्यवस्था किया हैै। इसके अलावा सुरक्षित ट्रेन संचालन के लिए सिग्नल आदि बदलने का बजट दिया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.