Move to Jagran APP

बगैर कटे ही लोगों के आंसू निकाल रहा प्याज, जानिए मुरादाबाद का क्या है हाल Moradabad News

मुरादाबाद जेएनएन। प्याज के दामों में उछाल ने हर व्यक्ति के आंसू निकाल दिए हैं। प्याज के दाम फुटकर में 90 से 100 रुपये किलो तक पहुंच गए हैं।

By Narendra KumarEdited By: Published: Fri, 06 Dec 2019 08:05 AM (IST)Updated: Fri, 06 Dec 2019 08:05 AM (IST)
बगैर कटे ही लोगों के आंसू निकाल रहा प्याज, जानिए मुरादाबाद का क्या है हाल Moradabad News
बगैर कटे ही लोगों के आंसू निकाल रहा प्याज, जानिए मुरादाबाद का क्या है हाल Moradabad News

मुरादाबाद, जेएनएन। प्याज के दामों में उछाल ने हर व्यक्ति के आंसू निकाल दिए हैं। चार दिन पहले प्याज के दाम घटने लगे थे लेकिन, बीते सोमवार से फिर प्याज के दाम फुटकर में 90 से 100 रुपये किलो तक पहुंच गए हैं। दैनिक जागरण टीम की पड़ताल में पता चला कि दो माह पहले महाराष्ट्र के नासिक, मध्यप्रदेश, कर्नाटक, आंध्रप्रदेश, तमिलनाडु, राजस्थान व गुजरात से प्याज आता था लेकिन, इन राज्यों में पिछले दिनों भारी बारिश ने प्याज की फसल नष्ट कर दी। अब राजस्थान के अलवर जिले से ही पूरे देश में प्याज पहुंच रहा है। यह ताजा प्याज बोरी में बंद ट्रकों में आने से खराब हो रहा है। इसके नुकसान की भरपाई थोक में दाम में बढ़ाकर की जा रही है।

loksabha election banner

नई फसल को स्टाक करना मुश्किल

कालाबाजारी के सवाल पर थोक कारोबारियों का कहना है कि अलवर से आ रहा नया प्याज गीला होने के कारण इसको स्टाक नहीं किया जा सकता। स्टाक करने से तो तीन दिन में ही प्याज सड़ जाएगा।

पहले औसतन 700 टन और अब 300 टन ही आवक

पहले औसतन 700 टन प्याज रोजाना आता था लेकिन, अब 300 टन ही आ रहा है। मंडी समिति में थोक में तीन तरह का प्याज आ रहा है। अच्छी गुणवत्ता का प्याज 70 रुपये, उससे कम 50 और सबसे खराब प्याज 40 रुपये किग्रा तक हैं लेकिन 40 रुपये वाला प्याज गला हुआ है।

इन मंडियों में प्याज की पड़ताल व दाम

मंडी समिति 70 रुपये किग्रा

गंज बाजार 100 रुपये/ किग्रा

कपूर कंपनी 90 रुपये/ किग्रा

नवीन नगर 100 रुपये/ किग्रा

गागन बाजार 90-100 रुपये/ किग्रा

हरथला 100 रुपये/ किग्रा

प्रकाश नगर 90 रुपये/ किग्रा

(नोट: मंडी समिति के थोक व अन्य फुटकर के दाम हैं।)

सलाद से प्याज गायब

शादियों में सलाद की सजी मेज गाजर, मूली, मिर्च,नीबू, खीरा अचार सब मिलेगा लेकिन, प्याज गायब हो गया है। 100 रुपये किग्रा प्याज को सलाद में खिलाने के लिए कोई हिम्मत नहीं जुटा पा रहा है। सिर्फ शादियों में ही नहीं बल्कि फुटकर मंडियों में सब्जी विक्रेताओं ने प्याज रखना काफी कम कर दिया है।

पहले दो गुनी आवक होती थी, अब आधी से ज्यादा घट गई है। थोक में ही दाम 70 रुपये प्रति किग्रा है। फुटकर में सब्जी विक्रेता मुनाफा ज्यादा ले रहे हैं।

राजेंद्र सिंह, मंडी निरीक्षक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.