Move to Jagran APP

मुरादाबाद में एसी डबल डेकर ट्रेन बेपटरी, दो कोच पटरी से उतरे, संचालन बाधित Moradabad News

लखनऊ से बरेली रामपुर व मुरादाबाद होकर दिल्ली के आनंद विहार तक जाने वाली डबल डेकर एक्सप्रेस के दो कोच पटरी से उतर गए ।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Sun, 06 Oct 2019 10:49 AM (IST)Updated: Sun, 06 Oct 2019 12:50 PM (IST)
मुरादाबाद में एसी डबल डेकर ट्रेन बेपटरी, दो कोच पटरी से उतरे, संचालन बाधित Moradabad News
मुरादाबाद में एसी डबल डेकर ट्रेन बेपटरी, दो कोच पटरी से उतरे, संचालन बाधित Moradabad News

मुरादाबाद, जेएनएन। लखनऊ से रोज सुबह बरेली होकर नई दिल्ली के आनंद विहार जाने वाली डबल डेकर रविवार को दुर्घटना का शिकार हो गई। इस ट्रेन की दो बोगियां मुरादाबाद के आउटर पर पटरी से उतर गई। जिसके कारण ट्रेन का संचालन बाधित है। ट्रेन नंबर 12583 लखनऊ-आनंद विहार डबल डेकर एक्सप्रेस है।

loksabha election banner

लखनऊ से चलकर आनंद विहार टर्मिनल जाने वाली एसी डबल डेकर एक्सप्रेस ट्रेन मुरादाबाद यार्ड में गोविंदनगर के नजदीक दुर्घटनाग्रस्त हो गई। ट्रेन के सी-5 कोच के दो पहिया पटरी से उतर गए। एक और बोगी पटरी से उतर गई। गनीमत रही कि यार्ड में कॉशन लगा था और पटरी की मरम्मत हो रही थी। इसके चलते ट्रेन 15 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही थी। इसके कारण बड़ा हादसा टल गया। झटका लगते ही लोको पायलट ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन को रोक दिया। इसके कारण कोच अधिक दूरी तक पटरी पर नहीं घिसटे।

वहीं तेज झटका लगते ही यात्रियों में हड़कंप मच गया। तमाम यात्री अनहोनी की आशंका के चलते ट्रेन रुकते ही कोच से बाहर आ गए। घटना सुबह 10 बजे की है। गनीमत रही कि किसी यात्री को चोट नहीं लगी। सूचना मिलते ही दुर्घटना राहत ट्रेन को घटनास्थल के लिए रवाना किया गया। हालांकि स्टेशन के नजदीक होने के कारण अधिकांश कर्मचारी और अधिकारी बिना एआरटी के ही घटनास्थल पर पहुंच गए थे। 

थोड़ी देर बाद मंडलीय अधिकारी भी पहुंचे।  तमाम यात्री अनहोनी की आशंका के चलते ट्रेन रुकते ही कोच से बाहर आए गए।

इसके चलते इंजन और उसके पीछे के चार कोचों को मुरादाबाद रेलवे स्टेशन रवाना किया गया। दुर्घटना से आक्रोशित यात्रियों  ने  सुरक्षा में लापरवाही के आरोप लगाए। इस दौरान पहुंचे मंडल रेल प्रबंधक तरुण प्रकाश, सीनियर डीसीएम रेखा शर्मा समेत अन्य अधिकारियों ने यात्रियों को समझाया। मुरादाबाद रेलवे स्टेशन जाने वाले तमाम यात्री वहीं से उतर कर  चल दिए  बाकी यात्रियों को एक बस से रवाना किया गया।

ट्रेन में सफर कर रहे संजय कुमार ने बताया कि वह स्टेशन आने के कारण सामान उठा रहे थे, तभी ट्रेन में तेज झटका लगा और ट्रेन काफी तेजी से हिलते हुए रुक गई। डीआरएम तरुण प्रकाश ने बताया कि घटना के कारणों की जांच के बाद ही कुछ बताया जा सकता है। 

थोड़ी देर बाद मंडलीय अधिकारी भी पहुंचे। पहले ट्रेन को पटरी पर चढ़ाने की तैयारी की जा रही थी। मंडल रेल प्रबंधक तरुण प्रकाश, सीनियर डीसीएम रेखा शर्मा समेत अन्य अधिकारी घटनास्थल पर पहुंचे और नाराज यात्रियों से बात कर उन्हें सुविधा उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया। मौके पर पहुंचकर मंडल रेल प्रबंधक तरुण प्रकाश ने जानकारी प्राप्त की।

मुरादाबाद और कटघर रेलवे स्टेशन के बीच में कॉशन लगाकर ट्रेनों को धीमी गति से गुजारा जा रहा था। इसके चलते हादसा हुआ। एडीआरएम अश्वनी कुमार ने कहा कि घटना के कारणों पर जांच के बाद ही कुछ बताया जा सकता है। दोपहर  11:55 बजे कोच को सीधा कर पटरी पर ला दिया गया।मुरादाबाद यार्ड मेें ही रविवार की रात में मिलिट्री स्पेशन ट्रेन के एक कोच के दो पहिए पटरी से उतर गए थे। मुरादाबाद यार्ड मेें ही रविवार की रात में मिलिट्री स्पेशन ट्रेन के एक कोच के दो पहिए पटरी से उतर गए थे।

रेलवे डबल डेकर एक्सप्रेस का रूट भी बदलने की योजना बना रहा है। इसका मकसद में पैसेंजरों की संख्या बढ़ाना है। इसकी फीजिबिलिटी जांचने के लिए पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन के अधिकारियों ने मंथन शुरू कर दिया है। ट्रेन को सीतापुर के रास्ते दिल्ली तक चलाने पर सीतापुर के यात्रियों को भी राहत मिलेगी। अभी ट्रेन लखनऊ जंक्शन से आलमनगर होते हुए बरेली, मुरादाबाद, गाजियाबाद व आनंदविहार तक जाती है। ट्रेन सीतापुर के रास्ते चलाने पर यात्रियों की संख्या बढऩे की उम्मीद है। सीतापुर से दिल्ली जाने वाले सैकड़ों यात्रियों को राहत मिल जाएगी।

कम हो गया रुझान

डबल डेकर एक्सप्रेस लखनऊ जंक्शन से आनंद विहार के बीच हफ्ते में चार दिन चलती है। एसी चेयरकार वाली यह ट्रेन यात्रियों की पसंदीदा हुआ करती थी, लेकिन समय के साथ यात्रियों का रुझान कम हो गया। लिहाजा घटते राजस्व को देखते हुए यात्रियों की संख्या बढ़ाने के लिए पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन रूट बदलने की रणनीति बना रहा है। रेलवे के आला अधिकारी ट्रेन को सीतापुर के रास्ते दिल्ली के लिए चलाने की तैयारी में हैं। दरअसल, ऐशबाग से सीतापुर रूट का आमान परिवर्तन पूरा हो चुका है। अब इस रूट पर ट्रेनें रफ्तार भर रही हैं। ऐसे में डबल डेकर को इस रूट पर शिफ्ट करने में दिक्कतें नहीं होंगी।

लखनऊ से दिल्ली के लिए सुबह तीन ट्रेनें हैं। इसमें डबल डेकर एक्सप्रेस जंक्शन से सुबह 4.55 बजे रवाना होती है, जबकि गोमती एक्सप्रेस चारबाग स्टेशन से सुबह छह बजे दिल्ली जाती है। अब छह अक्तूबर से तेजस एक्सप्रेस भी शुरू हो गई है। तेजस रविवार को 6.10 बजे दिल्ली रवाना हो गई है। यह ट्रेन मंगलवार को छोड़कर अन्य सभी दिन संचालित होगी।

ट्रेन के दो कोच सी-5 और सी-7 दुर्घटनाग्रस्त हुए थे। जिस स्थान पर घटना हुई वहां ट्रैक मरम्मत का कार्य चल रहा था। घटना के कारण जांच के बाद पता चलेगी। इसके लिए जे ग्रेड की टीम बनाई जा रही है। किसी यात्री को चोट नहीं आई। यात्रियों को वैकल्पिक व्यवस्था कर गंतव्य के लिए रवाना कर दिया गया। 

तरुण प्रकाश, मंडल रेल प्रबंधक 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.