Move to Jagran APP

Moradabad News: अब गांव की महिलाएं भी बनेंगी इन्‍वेस्‍टर, पूंजी निवेश बढ़ाने के लिए डाक विभाग ने बनाई यह योजना

निवेशक दीदी गांव की महिलाओं को निवेशक बनाने में मदद करेंगी। महिलाएं अपनी छोटी-छोटी बचत को कैसे निवेश करें यह जानकारी देंगी। डाक विभाग की इस योजना से जहां ग्रामीण महिलाओं की आय बढ़ेगी वहीं डाक विभाग को भी इसका फायदा मिलेगा।

By Jagran NewsEdited By: Vivek BajpaiPublished: Fri, 25 Nov 2022 03:58 PM (IST)Updated: Fri, 25 Nov 2022 03:58 PM (IST)
Moradabad News: अब गांव की महिलाएं भी बनेंगी इन्‍वेस्‍टर, पूंजी निवेश बढ़ाने के लिए डाक विभाग ने बनाई यह योजना
डाक विभाग की निवेशक दीदी महिलाओं को पूंजी निवेश के लिए प्रेरित करेंगी। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

मुरादाबाद, जागरण संवाददाता। अब डाकघर की निवेशक दीदी गांव की महिलाओं को निवेशक बनाने में मदद करेंगी। महिलाएं अपनी छोटी-छोटी बचत को कैसे निवेश करें, यह जानकारी देंगी। डाक विभाग की इस योजना से जहां ग्रामीण महिलाओं की आय बढ़ेगी, वहीं डाक विभाग को भी इसका फायदा मिलेगा। 

loksabha election banner

सरकार देश के आर्थिक विकास के साथ पूंजी निवेश करने वालों की संख्या बढ़ाने के लिए प्रयास कर रही है। महिलाएं छोटी-छोटी बचत कर बड़ी राशि एकत्रित कर लेती हैं, लेकिन पूंजी निवेश नहीं होने से कारोबार की वृद्धि नहीं हो रही है। महिलाओं की आय भी नहीं बढ़ रही है। सरकार नारी सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न योजना चला रही है।

महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए बनाई योजना

इसी के तहत महिलाओं को पूंजी निवेश करने के लिए प्रेरित करने की योजना तैयार की गई है। इसके लिए डाकघर के साथ इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक को जिम्मेदारी सौंपी है। इसके लिए गांव के डाकघर पर निवेशक दीदी तैनात की जाएंगी, जो गांव की महिलाओं के बीच में जाकर उन्‍हें विभिन्‍न योजनाओं में छोटी-छोटी पूंजी निवेश करने की जानकारी देंगी। पूंजी निवेश करने में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक मदद करेगा।

आधार कार्ड बनवाने में भी मदद करेंगी निवेशक दीदी 

सरकार का मानना है कि महिलाएं पुरुष के अपेक्षा महिलाओं के साथ छोटी-छोटी बात भी करना पसंद करती हैं और शंका होने पर सवाल करती हैं। उसके सही जवाब मिलने पर ही संतुष्ट होती है। महिला की बात पर महिलाएं विश्वास भी अधिक करती हैं। डाकघर ने पायलट प्रोजेक्ट के तहत पिछड़े राज्यों में निवेशक दीदी तैनात की हैं। जो पूंजी निवेश करने के अलावा डाकघर के माध्यम से बच्चों का आधार कार्ड व अन्य सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी देंगी। महिलाओं को संगठित कर कुटीर उद्योग शुरू करने व सरकार की योजना के तहत ऋण लेने आदि की जानकारी भी देंंगी।

अपने क्षेत्र में अभी नहीं शुरू हुई योजना

प्रवर डाक अधीक्षक वीर सिंह ने बताया कि निवेशक दीदी योजना को कुछ क्षेत्रों में शुरू किया गया है। अभी इस क्षेत्र में शुरू नहीं किया गया है। इस योजना के बाद महिलाएं छोटी से छोटी राशि डाकघर जाम कर सकती हैं और उसका लाभ ले सकती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.