Move to Jagran APP

अब टैक्स चोर को नहीं मिलेगा हज का मौका, फार्म होगा रिजेक्ट

कोरोना की वजह से सऊदी हुकूमत ने आजमीन के लिए बनाई व्यवस्था। आवेदन फार्म के साथ ही लगाना होगा पैनकार्ड। खंगाली जाएगी डीटेल। जो आवेदक फार्म के साथ पैनकार्ड लगाएंगे उनकी इनकम टैक्स डिपार्टमेंट जांच कराएगा। टैक्स चोरी नहीं मिली तो फार्म लाटरी सिस्टम के लिए लगाया जाएगा।

By Narendra KumarEdited By: Published: Mon, 09 Nov 2020 08:37 AM (IST)Updated: Mon, 09 Nov 2020 08:37 AM (IST)
अब टैक्स चोर को नहीं मिलेगा हज का मौका, फार्म होगा रिजेक्ट
अब टैक्‍स चोर हज पर नहीं जाएंगे।

मुरादाबाद, जेएनएन। कोरोना संक्रमण ने दुनिया भर के देशों को पाबंदियां लगाने पर मजबूर कर दिया है। इस बार सऊदी अरब की हज कमेटी ने कई पाबंदिया आजमीन पर लगाईंं हैं। सबसे खास ये है कि इनकम टैक्स चोरी करने वाले आवेदकों को हज का मौका नहीं दिया जाएगा। हज आवेदन फार्म के साथ पेन कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है। आजमीन का रिकार्ड खंगालने के बाद ही उसे लाटरी में शामिल किया जाएगा। 

prime article banner

कोरोना संक्रमण फैलने के बाद सऊदी अरब ने वहीं के लोकल लोगों को शारीरिक दूरी के नियम के साथ हज कराया था। इसके बाद से व्यवस्थाओं में बड़ा बदलाव किया गया है। मक्का मुकर्रमा और मदीना मुनव्वरा के साथ ही अन्य दार्शनिक स्थलों पर शारीरिक दूरी के नियमों का सख्ती से पालन कराया जाएगा। इसके लिए पिछले साल से ही तमाम तैयारियां शुरू कर दी गईंं थींं। अब भारत से जाने वाले आजमीन की कमाई की भी निगरानी की जाएगी। हज 2021 के लिए आवेदन करने वालों के लिए पैनकार्ड अनिवार्य कर दिया गया है। जो आजमीन पैनकार्ड नहीं लगाएंगे उनका आवेदन स्वीकार नहीं होगा। इसके अलावा जो आवेदक फार्म के साथ पैनकार्ड लगाएंगे। उनकी इनकम टैक्स डिपार्टमेंट जांच कराएगा। टैक्स चोरी नहीं मिली तो उस आवेदक का फार्म लाटरी सिस्टम के लिए लगाया जाएगा। 

कोरोना काल में कई बड़े बदलाव सऊदी हुकूमत ने किए हैं। इसमें वो लोग भी शामिल हैं जो टैक्स जमा नहीं करते हैं। ऐसे लोगों को हज करने की इजाजत नहीं दी जाएगी। 

मुख्तार असलम, जिला हज ट्रेनर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.