मुरादाबाद (प्रदीप चौरसिया)। उत्तराखंड की वादियों में जाने के लिए अब परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों की सुविधा के लिए रेल प्रशासन हर्रावाला स्टेशन को सेटेलाइट स्टेशन बनाने जा रहा है। इसके बाद बिना जाम में फंसे यात्री आसानी से गंतव्य को जा सकेंगे।

पहले देहरादून पहुंचते हैं यात्री 

उत्तराखंड की वादियों में जाने वाले देश विदेश के पर्यटक या चार धाम की यात्रा पर जाने वाले अधिकांश यात्री देहरादून पहुंचते हैैं। देहरादून रेलवे स्टेशन शहर के बीच में आ जाने से यात्रियों को पर्याप्त सुविधाएं नहीं मिल पाती है। पर्यटकों को ठहरने के लिए शहर दूसरे भाग में जाना पड़ता है। देहरादून स्टेशन का विस्तार हो जाने से अब 13 कोच के बजाय 18 कोच वाली ट्रेनों का संचालन किया जाएगा और ट्रेनों की संख्या भी बढ़ जाएगी।

रेलवे बोर्ड ने तैयार की योजना 

इसको देखते हुए रेल मंत्रालय व रेलवे बोर्ड सेटेलाइट रेलवे स्टेशन बनाने की योजना तैयार कर रहा है। देहरादून स्टेशन से हर्रावाला स्टेशन आठ किलो मीटर पहले और छोटा स्टेशन है, यहां रेलवे की काफी जमीन है। यह स्टेशन देहरादून शहर के किनारे बना हुआ है। रेलवे इसी स्टेशन को सेटेलाइट रेलवे स्टेशन बनाएगा। यहां देहरादून जाने व आने वाली सभी ट्रेनों को पांच मिनट के लिए रोका जाएगा। यहां वादियों में जाने के लिए टैक्सी, छोटी बसों, की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। यात्री हर्रावाला उतर कर टैक्सी से वादियों व चारों धाम की यात्रा के लिए जा सकेंगे। 

रेलवे द्वारा गंगोत्री व यमुनोत्री के लिए नई रेल लाइन बिछाया जाना है। इसके लिए हर्रावाला स्टेशन से ही नया रेल मार्ग बनेगा जो आगे जाकर कर्णप्रयाग रेल मार्ग से जुड़ जाएगा।  

 

Posted By: Narendra Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस