Move to Jagran APP

अब मुरादाबाद के मदरसों में स्मार्ट क्लास और कंप्यूटर कोर्स Moradabad news

मुरादाबाद। अब मदरसों में भी स्मार्ट क्लास चलाने की कवायद शुरू हुई है। प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम के तहत मदरसों में स्मार्ट कक्षाएं चलाई जाएंगी।

By Narendra KumarEdited By: Published: Sat, 13 Jul 2019 10:51 AM (IST)Updated: Sat, 13 Jul 2019 11:30 AM (IST)
अब मुरादाबाद के मदरसों में स्मार्ट क्लास और कंप्यूटर कोर्स Moradabad news
अब मुरादाबाद के मदरसों में स्मार्ट क्लास और कंप्यूटर कोर्स Moradabad news

मुरादाबाद। अब मदरसों में भी स्मार्ट क्लास चलाने की कवायद शुरू हुई है। प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम के तहत मदरसों में स्मार्ट कक्षाएं चलाई जाएंगी। मदरसों में पढऩे वाले छात्रों को कंप्यूटर कोर्स की शिक्षा दी जाएगी। बेसिक और माध्यमिक शिक्षा की तरह अब मदरसों में भी स्मार्ट क्लास संचालित होंगी। प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम के तहत मदरसे में एक स्मार्ट क्लास चलाने के लिए दो लाख 54 हजार रुपये खर्च होंगे। इससे मदरसों में वेब कैमरा, प्रोजेक्टर और कंप्यूटर सिस्टम लगाए जाएंगे। मदरसों में कंप्यूटर कोर्स की कक्षाएं चलेंगी। इसके साथ ही वेब कैमरे से प्रोजेक्टर पर अन्य विषयों की पढ़ाई छात्र कर सकेंगे। कंप्यूटर और प्रोजेक्टर के माध्यम से मदरसों में पढऩे वाले छात्रों को हाईटेक बनाया जाएगा। मदरसों में स्मार्ट क्लास चलाने के लिए शासन ने अल्पसंख्यक विभाग से राज्य अनुदानित मदरसों की सूची मांगी थी। इसके अनुपालन में चार मदरसों का नाम शासन को अल्पसंख्यक विभाग ने भेजा है। एक मदरसे में दो स्मार्ट क्लास चलाने की तैयारी है। मदरसों में अभी तक छात्रों को कंप्यूटर कोर्स नहीं पढ़ाया जाता है। 

loksabha election banner

इन मदरसों में चलेंगी स्मार्ट क्लास 

अरबिया इंदादिया (चौराहा गली, मुरादाबाद), जामे उल हुदा (गलशहीद), जामिया फारूकिया अजीज उल उलूम (भोजपुर) एवं दर्सगाहे आलिया इस्लामिया (शरीफ नगर ठाकुरद्वारा)। 

शासन की स्वीकृति का इंतजार

वफ्फ इंस्पेक्टर मोमिन हसन का कहना है कि शासन ने मदरसों को आधुनिक बनाने की पहल की है। अभी तक मदरसे के छात्रों को वेब कैमरे के माध्यम से प्रोजेक्टर पर शिक्षा नहीं मिल रही थी। कंप्यूटर कोर्स भी नहीं पढ़ाया जाता था। शासन की स्वीकृति मिलते ही मदरसों में स्मार्ट क्लास संचालित होंगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.