मुरादाबाद [प्रदीप चौरसिया]। प्रदेश में अब रेल लाइन की मरम्मत दिन के बजाय रात में होगी। इससे ट्रेनों को निरस्त नहीं करना पड़ेगा। इस दौरान मैनुअल के स्थान पर आधुनिक मशीन से काम किया जाएगा। मुरादाबाद रेल मंडल के देहरादून-लक्सर के बीच मरम्मत का काम 13 जुलाई को शुरू होगा।

रेलवे ने ट्रेनों को निरस्त किए बिना ही रेललाइन की मरम्मत की योजना तैयार की है। रेलवे के अनुसार रात में प्रत्येक रेल खंड में तीन से चार घंटे तक ट्रेन कम चलती हैं। इस समय में रेललाइन की मरम्मत, बदलने आदि का काम किया जाएगा। रात में काम मैनुअल के स्थान पर आधुनिक मशीन से किया जाना है। इसकी शुरुआत मुरादाबाद रेल मंडल के देहरादून- लक्सर के बीच 13 जुलाई से होने जा रही है।

यह काम 25 अगस्त तक चलेगा। प्रत्येक मंगलवार, गुरुवार व रविवार की रात 12.40 से रात 3.40 बजे तक और प्रत्येक सोमवार, बुधवार, शुक्रवार व शनिवार की रात 12.40 से रात 2.40 बजे तक कम किया जाएगा।

इस दौरान अप व डाउन काठगोदाम एक्सप्रेस, नंदादेवी एक्सप्रेस, अप जनता एक्सप्रेस, अप दून एक्सप्रेस व ऋषिकेश पैसेंजर को बीच रास्ते में एक से डेढ़ घंटे तक रोक कर चलाया जाएगा। प्रभावित ट्रेनें कम दूरी की हैं। लंबी दूरी की ट्रेनों पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

मरम्मत के चलते 32 फीसद ट्रेनें चल रही लेट

देश भर में रेल लाइनों की मरम्मत लगातार की जा रही है। मरम्मत के लिए ट्रेनों को निरस्त किया जाता है। कई बार तो ट्रेनों को एक माह से अधिक समय तक बदले मार्गों से चलाया गया है। बदले मार्ग से चलने वाली ट्रेनों के साथ नियमित ट्रेनों का संचालन गड़बड़ा जाता है। इस कारण देशभर में 32 फीसद ट्रेनें ही निर्धारित समय पर चल रही हैं। 68 फीसद ट्रेनें लेट रहती हैं।

ट्रेन संचालन अब नहीं होगा प्रभावित

अपर मंडल रेल प्रबंधक, मुरादाबाद अश्विनी कुमार ने बताया कि ट्रेनों का संचालन प्रभावित न हो, इसलिए रेललाइन की मरम्मत रात में कराने का निर्णय लिया गया है। देहरादून-लक्सर मार्ग पर लक्सर-ऐथल स्टेशन के बीच 13 जुलाई से रेल लाइन व स्लीपर बदलने का काम रात में ही किया जाएगा। 

Posted By: Dharmendra Pandey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप