मुरादाबाद, जेएनएन। अब उच्च प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ रहीं बालिकाएं भी ब्लैक बेल्ट चैंपियन बनेंगी। इसके लिए बेसिक शिक्षा विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। इसके तहत प्रत्येक न्याय पंचायत से दो अनुदेशकों को जूडो-कराटे का प्रशिक्षण दिया जाएगा।
बेसिक शिक्षा अधिकारी योगेंद्र कुमार ने इसके लिए सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को पत्र जारी कर पूरे जनपद में एक साथ प्रशिक्षण कराने के निर्देश दिए हैं। नारी सशक्तिकरण व महिला सुरक्षा के लिए शासन के आदेश के तहत इस तरह का प्रशिक्षण उच्च प्राथमिक स्कूलों में पढऩे वाली बालिकाओं को दिया जाएगा। जारी पत्र के मुताबिक ब्लॉक स्तर पर खेल अनुदेशकों, व्यायाम शिक्षक-शिक्षिकाओंव जिला व्यायाम शिक्षकों को 15 दिन का प्रशिक्षण दिया जाएगा। बेसिक शिक्षा अधिकारी योगेंद्र कुमार ने बताया प्रत्येक ब्लॉक में यह प्रशिक्षण शिविर एक साथ चलाया जाएगा।

दो चरणों में पूरा होगा प्रशिक्षण कार्यक्रम

प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत 15 दिन प्रशिक्षित होने के बाद ये अनुदेशक अपने-अपने ब्लॉक में बालिकाओं को प्रशिक्षित करेंगे। यह कार्यक्रम मार्च 2020 तक चलना है। आदेश के तहत तीन-तीन माह के दो रोस्टर बनाकर बालिकाओं को प्रशिक्षित किया जाएगा, जिसमें उनको जूडो-कराटे व ताइक्वांडो का प्रशिक्षण दिया जाएगा। बेसिक शिक्षा अधिकारी के मुताबिक इस तरह के प्रशिक्षण का उद्देश्य बालिकाओं को सुरक्षित रखना और उन्हें आत्मरक्षा के लिए तैयार करना है।
 

Posted By: Narendra Kumar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप