जासं, मुरादाबाद: कोरोना संक्रमितों का पता लगाने के लिए प्रदेश के सभी जिलों में नमूना लेने का लक्ष्य बढ़ा दिया है। मुरादाबाद में प्रत्येक दिन न्यूनतम 47 सौ नमूने लेकर जांच को भेजे जाएंगे।

जून 2021 के बाद कोरोना का कहर धीरे-धीरे कम होना शुरू हो गया था। वर्तमान में प्रदेश के अधिकांश जिलों में कोरोना के सक्रिय रोगी तक नहीं हैं। मुरादाबाद जिले में कई दिनों से नए कोरोना संक्रमित रोगी नहीं मिले हैं। जिले में एक भी कोरोना संक्रमित रोगी नहीं हैं। जबकि सरकार व विशेषज्ञों का कहना है कि एक बार और कोरोना का प्रकोप आ सकता है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग ने रोगियों के इलाज की तैयारी कर ली है। संक्रमण कम होने बाद नमूने लेने वाले केंद्रों की संख्या भी कम हुई है। स्वास्थ्य निदेशालय को अंदेशा है कि कम नमूना लिए जाने से नए कोरोना संक्रमति रोगी सामाने नहीं आ रहे हैं। इसलिए प्रदेश भर के जिलों में नमूना लेने का लक्ष्य बढ़ा दिया है।

मुरादाबाद जिले में वर्तमान में एक हजार एंटीजन किट और 22 सौ आरटीपीसीआर विधि से नमूने की जांच हो रही है। यानी प्रत्येक दिन 32 सौ नमूने की जांच होती है। स्वास्थ्य निदेशालय ने आदेश जारी किया है, जिसमें मुरादाबाद जिले को प्रत्येक दिन 15 सौ एंटीजन किट और 32 सौ आरटीपीसीआर विधि से नमूने की जांच कराए। प्रत्येक दिन न्यूनतम 47 नमूने की जांच होगी। मुख्य चिकित्साधिकारी डा. एमसी गर्ग ने बताया कि नए आदेश के बाद जिले में प्रतिदिन 47 सौ नमूने लिए जाएंगे।

....................

नमूने लेने वाले स्थान

मुरादाबाद शहर में

ø सिविल लाइन

ø मझोला

ø कोतवाली

ø नागफनी

ø मुगलपुरा

ø गलशहीद

ø कटघर

ø रेलवे स्टेशन

ø पुराना बस अड्डा

Edited By: Jagran