Move to Jagran APP

बिना आधार के नहीं मिलेगा वजीफा Sambhal News

अब पूर्व दशम या दशमोत्तर कक्षाओं के लिए छात्रवृत्ति या शुल्क प्रतिपूर्ति के लिए आधार नंबर को अनिवार्य कर दिया है। यानि कि अब बिना आधार के कोई भी छात्र छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवे

By Narendra KumarEdited By: Published: Tue, 25 Feb 2020 02:35 PM (IST)Updated: Tue, 25 Feb 2020 02:35 PM (IST)
बिना आधार के नहीं मिलेगा वजीफा Sambhal News
बिना आधार के नहीं मिलेगा वजीफा Sambhal News

 संभल, जेएनएन। हाईस्कूल या दशमोत्तर कक्षाओं में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति लेने के लिए अब आधार नंबर देना अनिवार्य होगा। समाज कल्याण विभाग की ओर से जारी किए गए निर्देश के बाद और छात्रवृत्ति के आवेदन करने से पहले छात्र छात्राओं को आधार नंबर देना जरूरी होगा, जिसके ङ्क्षलक होने के बाद ही आवेदन करने के लिए उनके मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त होगा, जिसके बाद ही आवेदन स्वीकार हो सकेगा। 

loksabha election banner

नए शैक्षिक सत्र से होगी व्यवस्था लागू

यह व्यवस्था आगामी शैक्षणिक सत्र से शुरू होगी। ऐसे में जिन छात्र-छात्राओं के पास आधार नंबर नहीं है उन्हें आधार कार्ड बनवाने या फिर उसमें संशोधन कराने की सलाह दी गई है।

आगामी शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए सभी छात्र छात्राओं को सबसे पहले आधार कार्ड बनवाकर नंबर लेना अनिवार्य होगा। 

आधार से मोबाइल नंबर भी कराना होगा लिंक 

आधार कार्ड से अपना एक मोबाइल नंबर भी ङ्क्षलक कराना होगा। जिसके बाद हाई स्कूल अंकपत्र या प्रमाण पत्र में अंकित अपने नाम, माता-पिता और पति के नाम के अनुरूप ही आधार कार्ड में संशोधन कराना या बनवाना होगा। 

निदेशालय ने जारी किए हैं आदेश

जिला समाज कल्याण अधिकारी शैलेंद्र कुमार गौतम ने बताया कि निदेशालय से मिले निर्देश के बाद हमने सभी स्कूल कॉलेजों को पत्र लिखकर अवगत कराया है कि आगामी सत्र में अध्ययन करने वाले छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति के आवेदन भरने से पूर्व उनमें आधार नंबर देना अनिवार्य होगा। जिनके पास आधार नंबर नहीं है या फिर शैक्षणिक प्रमाणपत्रों से भिन्न है तो उन्हें संशोधित कराना या फिर नए आधार कार्ड को बनाना सुनिश्चित कर लें, अन्यथा की स्थिति में छात्रवृत्ति के आवेदन नहीं कर पाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.